October 2, 2024

कोलवाशरी का कोयला खपाया कहीं और

कोरबा। कुसमुंडा खदान से कोयला लेकर हिंद एनर्जी वासरी गतौरा बिलासपुर निकले ट्रक का कोयला अन्यंत्र डंप कर उसमें डस्ट लोड कर वासरी में खपा दिया गया। चालक परिचालक वासरी में ही वाहन छोड़कर फरार हो गए। ट्रांसपोर्टर की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी चालक-परिचालक के खिलाफ अमानत में खयानत का मामला दर्ज किया है।
जानकारी के अनुसार सिटी कोतवाली अंतर्गत दर्री रोड के मकान क्रमांक 39 में करणदीप सिंह पिता स्व. जगराज सिंह 30 वर्ष निवासरत है। करणदीप सिंह द्वारा सतगुरू ट्रांसपोर्ट का संचालन किया जाता है। ट्रंासपोर्ट कंपनी की 20 गाडिय़ां हिंद एनर्जी कोलवासरी गतौरा बिलासपुर में लगी हुई है।
इसी कड़ी में कंपनी के ट्रक क्रमांक सीजी 12 एयू 5793 में चालक छोटे लाल व हेल्पर बोधू विगत छ: फरवरी को कुसमुंडा खदान से 30 टन 730 किलो कोयला लोडकर हिंद एनर्जी वासरी के लिए रवाना हुए थे। चालक परिचालक ने कोयला को अन्यंत्र खपा दिया। जिसके बाद उन्होंने ट्रक में डस्ट लोड किया और उसे हिंद एनर्जी वासरी में अनलोड किया। कोयला की जगह डस्ट डंप किए जाने को लेकर कंपनी के अधिकारी ने ट्रांसपोर्टर करणदीप सिंह को इसकी सूचना दी।
इसी बीच चालक परिचालक वासरी में ही ट्रक छोड़कर फरार हो गए थे। मामले में करणदीप सिंह की रिपोर्ट पर कुसमुंडा पुलिस ने आरोपी चालक परिचालक व अन्य के खिलाफ धारा 407, 34 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है।
बेलतरा में खपाया कोयला
ट्रक में लगे जीपीएस टे्रकिंग सिस्टम से पता चल रहा है कि चालक परिचालक ने कोयला बेलतरा में खपाया है। जीपीएस में पता चल रहा है कि पहले वाहन बेलतरा गई फिर बेलतरा से वापस लौटना दिखाया जा रहा है। इस आधार पर माना यह जा रहा है कि चालक परिचालक ने कोयला बेलतरा व आसपास के कहीं अन्य इलाके में कोयला खपाया होगा। ज्ञात रहे कि इससे पूर्व भी बिलासपुर पुलिस द्वारा रतनपुर व बेलतरा क्षेत्र के अवैध कोल डिपो में छापामार कार्रवाई की जा चुकी है।

Spread the word