September 20, 2024

भोजन बनाने की तैयारी कर रही थी महिला, ब्लास्ट हुआ रसोई गैस सिलेण्डर


कोरबा 6 मार्च। एलपीजी सिलेण्डर के ब्लास्ट होने की घटना में एक महिला ने अपने साथ-साथ बच्चों को सुरक्षित बचा लिया। जबकि रसोईघर में चुल्हे का प्लेटफ ार्म क्षतिग्रस्त हुआ है। बालको नगर पुलिस ने शिकायत मिलने पर मुआयना करने के बाद इसका प्रतिवेदन खाद्य विभाग को सौंपा है। उक्तानुसार मामले में आगे की कार्रवाई तय होगी।

बालको पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत बेलगरी बस्ती में ब्लास्ट होने की यह घटना पिछली रात 8.30 बजे के आसपास हुई। यह इलाका श्रमिक बाहुल्य है। जहां अधिकांश लोग सामान्य कामकाज से जुड़े हुए हैं। यहां निवासरत जगदीश कर्ष पिता रामलाल कर्ष की पत्नी रात्रि में भोजन बना रही थी। इसके लिए रसोई गैस का उपयोग किया जा रहा था। महिला ने चूल्हा जलाने के लिए ज्यों ही माचिस का उपयोग किया, मौके पर अजीब स्थिति निर्मित हो गई। महिला ने महसूस किया कि मौके पर पहले से ही कुकिंग गैस की गंध आ रही है। उसे एहसास हुआ कि इस वजह से परेशानी हो सकती है। संभावित स्थिति को भांपने के साथ वह अपने बच्चों के साथ घर से बाहर निकल गई। बताया गया कि कुछ ही देर बाद भीतर किसी सामान के फ टने की आवाज आयी। यह गैस सिलेण्डर के फ टने की आवाज थी। विस्फ ोट के असर से गैस चुल्हा रखने वाला प्लेटफ ार्म क्षतिग्रस्त हो गया। कुछ घरेलु सामान भी इसकी चपेट में आया और उसे नुकसान पहुंचा। मामले की जानकारी होने पर आसपास के काफ ी लोग यहां पहुंच गए। इस बारे में पुलिस को खबर दी गई। स्थिति सामान्य होने पर यहां का जायजा लिया गया। इस घटनाक्रम से आसपास के लोग भयभीत है। उन्हें विभिन्न स्तर पर जानकारी दी जा रही है कि रसोई गैस का उपयोग करने के दौरान हर हाल में सतर्कता अपनायी जाए। लोगों की जरा सी लापरवाही बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है।

खाद्य विभाग को भेजी रिपोर्टः-अमरसिंह होटल के आसपास बेलगरी इलाके में गैस सिलेण्डर फ टने की घटना में संबंधित परिवार को नुकसान हुआ है। इस बारे में पुलिस ने जरूरी औपचारिकता पूरी की है। प्रकरण से संबंधित प्रतिवेदन खाद्य विभाग को भेज दिया गया है।
राकेश मिश्रा, टीआई बालकोनग

Spread the word