September 22, 2024

एक फैसले की वजह से 2 दिन में कंगाल हुये, दुनिया के जाने – माने अरबपति ह्वांग

नईदिल्ली 10 अप्रैल: शेयर बाजार का खेल जो समझ गया उसे ऊंचाइयों को छूने से कोई नहीं रोक सकता है। कभी-कभी शेयर बाजार लोगों की किस्मत रातों-रात बदल देता है, तो कई बार अचानक से करोड़ों के मालिक कंगाल हो जाते हैं। कुछ ऐसा ही हुआ है, दुनिया के जाने-माने बिजनेसमैन बिल ह्वांग के साथ। जिसके पास खरबों की संपत्ति थी लेकिन शेयर मार्केट के चक्कर में वो पूरी तरह से कंगाल हो गए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वॉल स्ट्रीट के ट्रेडर बिल ह्वांग का काम अच्छा चल रहा था, लेकिन दो दिनों में उन्होंने 2000 करोड़ डॉलर गंवा दिए। भारत के हिसाब से देखें तो ये राशि करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये की होगी। ह्वांग के साथ उनको कर्ज देने वाले लोगों को भी 50 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है। जानकारों का मानना है कि ह्वांग की कंपनी पूरी तरह से कंगाल हो गई है। उनके पास अब पैसा नहीं बचा। वहीं जैसे ही ये खबर बाहर आई उनको कर्ज देने वाले बैंकों और अन्य संस्थानों की भी हालत खराब हो गई

जानकारों के मुताबिक जब भी किसी कंपनी के पास पैसा आता है, तो वो उसे अलग-अलग सेक्टर में निवेश करती है। जैसे कुछ प्रॉपर्टी खरीद लेना या फिर रियल एस्टेट में पैसा लगा देना, लेकिन ह्वांग की कहानी पूरी तरह से अलग थी। उनको रिस्क लेने का ज्यादा शौक था, जिस वजह से कंपनी का सारा पैसा शेयर मार्केट में लगा दिया। अचानक से शेयर के दाम गिरे और उनको संभलने का मौका नहीं मिला। साथ ही सारे पैसे भी डूब गए। इस मामले को वित्तीय इतिहास की सबसे बड़ा फेलियर माना जा रहा है। आज तक किसी भी कंपनी ने दो दिनों के अंदर इतना ज्यादा पैसा नहीं गंवाया।

ह्वांग की कंगाली की वजह उनके गलत निवेश को माना जा रहा है। उन्होंने 20 बिलियन डॉलर्स के वायाकॉम सीबीएस शेयर खरीदे हुए थे। जब मार्च के अंत में वायाकॉम सीबीएस के शेयर नीचे गिरे, तो बैंक ने ह्वांग की कंपनी आर्केगोज से पैसे मांगे, जो वो वापस नहीं कर पाए। इसके बाद बैंक ने उनकी प्रॉपर्टी को सीज कर दिया। साथ ही कुछ को बेच दिया। जिससे उनको करीब 20 बिलियन डॉलर्स यानि 15 खरब रुपये का नुकसान हुआ।

Spread the word