September 20, 2024

कोरोना काल मे किसी भी बच्चे को मदद की जरूरत हो तो डायल करें 1098

जाने चाइल्ड हेल्प लाइन इंडिया 1098 कैसे काम करता है

दोस्तो ऐसे बच्चे जिनको देखभाल एवँ संरक्षण की जरूरत होती है उनके लिए *1098* की सेवा बहुत ही महत्वपूर्ण सेवा है, यह एक गैर सरकारी संगठन  है जो चाइल्ड लाइन इंडिया फाउंडेशन द्वारा संचालित की जाती है यह एक दूरभाष सहायता सेवा है। बच्चों के हितों की रक्षा के लिए सातों दिन चौबीसों घंटे चलने वाली यह  भारत की पहली निःशुल्क दूरभाष सेवा है। यह अनाथ और निराश्रित तथा स्कूल न जा सकने वाले गरीब बच्चों की सहायता करती है। यह उनकी शिक्षा का भी प्रबंध करती है, इसे वर्ष में औसतन दो लाख फोन किए जाते हैं। अधिकांश फोन बाल श्रम से छुटकारा दिलाने के लिए किया जाता है।

0 से 18 साल के बच्चे जिन्होंने अपराध नही किया हो जिनको संरक्षण की आवश्यकता  हो ऐसे बच्चो के लिए यह संस्था काम करती है। आपराधिक मामलों में यह संस्था विधि से संघर्षरत बच्चो को विधिक सहायता भी प्रदान करती है।

दोस्तो यह संस्था पूरे भारत वर्ष में 570 से अधिक सेवाओ में काम कर रहा है। अगर किसी बच्चे को मदद की आवश्यकता हो तो यात्रा के समय को छोड़कर आधे घंटे के अंदर इनकी टीम बच्चे को सुरक्षा मुहैया कराकर उनको चाइल्ड हेल्प लाइन लेजा कर उनका कॉउंसलिंग करके बच्चे के भविष्य के लिए उचित वैधानिक निर्णय लेती है। यह संस्था बच्चो के लिए अवेर्नेस प्रोग्राम भी चलाती है ।

अगर कोई बच्चा बीमार हो अकेला हो, किसी बच्चे को आश्रय की जरूरत हो, कोई बच्चा छोड़ दिया गया हो या गुम हो गया हो,किसी बच्चे के साथ मारपीट हो रही हो।

*डायल करे 1098*

चाइल्ड लाइन 24 घंटे चलने वाली निशुल्क राष्ट्रीय सेवा योजना है ।

*दोस्तो किसी बच्चे के माता पिता कोविड से संक्रमित है, किसी बच्चे के माता पिता की कोविड से मौत हो गई है देखभाल करने वाला कोई नही है*

*डायल करे 1098*

घर पर रर्हे सुरक्षित रर्हे लॉक डाउन के नियमो का पालन करें!

Spread the word