October 5, 2024

जिले में 21 हजार क्विंटल से अधिक बीज और साढ़े आठ हजार टन से अधिक उर्वरक उपलब्ध

बोनी सहित खेती के काम तेज करें किसान, खेतों में पर्याप्त नमी मौजूद

कोरबा 8 जुलाई। जिले में हो रही मानसूनी बारिश से खेतों में पर्याप्त नमी आ गई है, धान और खरीफ की अन्य फसलों के लिए बोआई का उपयुक्त समय है। इसे ध्यान में रखते हुए जिले के किसानों को खरीफ मौसम की फसलों के बीज बोने की तैयारियों के साथ-साथ जरूरी सभी काम तेज करने की सलाह कृषि अधिकारियों ने दी है। जिले के सोसायटियों में पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज का भण्डारण किया जा चुका है। सोसायटियों में अभी तक 21 हजार 307 क्ंिवटल बीज एवं आठ हजार 787 टन उर्वरक का भण्डारण किया जा चुका है। जिले में निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 104 प्रतिशत बीजों का भण्डारण किया गया है। भण्डारित बीजों में से 81 प्रतिशत बीज किसानों को वितरित भी किया जा चुका है। कृषि विभाग द्वारा जिले के किसानों से खरीफ मौसम-2021 में फसल में लगने वाली खाद-बीज का उठाव तेज करने की सलाह दी जा रही हैं। खाद की कमी, इच्छित खाद की पूर्ति ना होने जैसी समस्याओं से बचने के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में खाद प्राप्त कर फसल की बोनी समय पर करने के लिए किसानों को अभी से खाद उठाव की सलाह दी जा रही है। किसानों को फसल की विभिन्न अवस्थाओं में जरुरत के हिसाब से पर्याप्त मात्रा में यूरिया, पोटास, सुपर फास्फेट खाद का भण्डारण किया गया है।

उपसंचालक कृषि ने बताया कि खरीफ मौसम के लिए प्रशासनिक स्तर पर भी कृषि विभाग की तैयारी पूरी है। किसानों को विभाग के मैदानी अमले द्वारा खरीफ मौसम में मूंग, मक्का, अरहर, उड़द के साथ-साथ तिल, मूंगफली की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। खेतों की तैयारी से लेकर खुर्रा बोनी, रोपा और श्री पद्धति से धान की फसल लगाने की जानकारी किसानों को दी जा रही है। इस वर्ष खरीफ मौसम में किसानों को वितरित करने के लिए अनाज, दलहन एवं तिलहन बीज समितियों में भंडारित किये गये हैं। अभी तक जिले में 21 हजार 307 क्विंटल बीज का भंण्डारण कर लिया गया है। भण्डारित बीजों में से 17 हजार 274 क्विंटल बीज का वितरण किसानों को किया जा चुका है तथा चार हजार 032 क्विंटल बीज समितियों में शेष हैं। भण्डारित किए गए बीजों में सर्वाधिक धान बीज 20 हजार 813 क्ंिवटल, मक्का 15 क्ंिवटल, रागी 40 क्विंटल, अरहर 68 क्विंटल, उड़द 75 क्विंटल, मूंग 29 क्विंटल, मूंगफली 11 क्विंटल, तिल 04 क्विंटल तथा सन एवं ढेंचा बीज 249 क्विंटल शामिल हैं। अभी तक 17 हजार 05 क्विंटल धान बीज किसानों ने खेतों में बोने के लिए उठाया है। किसानों ने धान के 10 हजार 666 क्विंटल बीज समितियों से तथा 06 हजार 339 क्विंटल बीज निजी क्षेत्रों से उठाया है। कृषि विभाग द्वारा किसानों से तेजी से बीज-खाद का उठाव करने की अपील की जा रही है जिससे समय पर बीज की खेतों में बोनी की जा सके।

उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में सहकारी प्राथमिक समितियों तथा निजी कृषि केंद्रों में वर्तमान में आठ हजार 787 टन रासायनिक उर्वरकों का भण्डारण किया जा चुका है। प्राथमिक सहकारी समितियों में पांच हजार 768 टन और निजी दुकानों में 03 हजार 019 टन रासायनिक उर्वरक खरीफ की खेती के लिए उपलब्ध है। किसानों द्वारा अभी तक इसमें से पांच हजार 027 टन उर्वरक का उठाव किया जा चुका हैं तथा तीन हजार 760 टन उर्वरक भण्डारण केन्द्रों में शेष हैं। कोरबा जिले में अभी तक तीन हजार 918 टन यूरिया, दो हजार 227 टन सुपर फास्फेट, 526 टन पोटाश, एक हजार 701 टन डीएपी और 412 टन इफ्को रासायनिक उर्वरक का भंडारण किया गया है। जिसमें से अभी तक दो हजार 695 टन यूरिया, 771 टन सुपर फास्फेट, 207 टन पोटाश, एक हजार 070 टन डीएपी और 282 टन इफ्को रासायनिक उर्वरक का उठाव हुआ है।

Spread the word