September 21, 2024

कोरोना से दिवंगत लोगों की याद में स्मृति उद्यान विकसित करेगा वन विभाग

कोरबा 2 अगस्त। वन विभाग की पहल पर कोविड-19 की वजह से दिवंगत हो गए चुके लोगो की याद में उनके परिजनों से वृहद पौधरोपण अभियान की शुरूआत की जाएगी। इस महाभियान में न केवल अधिक मात्रा में ऑक्सीजन देने वाले और इम्युनिटी बूस्टर पौधे रोपित किए जायेंगे बल्कि कोविड की चपेट में आकर जान गंवा चुके लोगों की याद में स्मृति उद्यान भी विकसित किया जा रहा है। इसके लिए वन विभाग जगह के साथ साथ निरूशुल्क पौधे भी उपलब्ध करा रहा है ।

जिले के ग्राम रिसदी में वन विभाग की जमीन पर स्मृति वाटिकाओं में दिवंगत लोगो के परिजनों द्वारा एक-एक पौधे रोपकर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। इस महाभियान के लिए पहले वन विभाग में पंजीयन कराना होगा। इसके बाद वन विभाग के अधिकारी समय और पौधे उपलब्ध कराएंगे। पंजीयन की जिम्मेदारी कोरबा रेंजर को सौंपी गई है। पंजीयन के बाद अधिकारी द्वारा पौधरोपण की तारीख दिया जाएगा। जिसके बाद परिजन, नगर वन जाकर अपनी पसंद का पौधा रोपित कर सकेंगे। वन विभाग की इस अनोखी पहल से अपनो की स्मृति सहेजने का एक अनूठा अवसर मिल रहा है। एक वृक्ष के रूप में दिवंगत आत्मा को हमेशा पूजा जा सकता है। पौधरोपण की इस महाभियान को सफल बनाने वन महोत्सव का आयोजन भी किया जा रहा है।

डी.एफ. ओ.श्रीमती प्रियंका पांडेय ने बताया कि इस बार उन पौधों को रोपित करने पर ज्यादा फोकस है जो प्रचुर मात्रा में वातावरण को शुद्ध कर ऑक्सीजन देते हैं। जैसे पीपल और बरगद के पौधे अधिक मात्रा में लगाए जायेंगे। इनके अलावा इम्युनिटी बूस्टर पौधे जैसे गिलोय, आंवला और तुलसी के पौधे भी रोपित किए जाएंगे। औषधीय पौधे जैसे सहजन, बेल भी पर्याप्त मात्रा में लगाने की योजना है। इसके अलावा किसानों की आय मे बढ़ोतरी करने वाले पौधे जैसे सागौन किसानों को निःशुल्क दिए जाएंगे।

Spread the word