October 2, 2024

आयुक्त ने किया दर्री, बांकीमोंगरा व सर्वमंगला जोन का मैराथन दौरा

कोरबा 25 अगस्त। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने निगम के दर्री जोन, बांकीमोंगरा जोन एवं सर्वमंगला जोन के दर्जनों वार्डो, स्थलों का मैराथन दौरा कर विभिन्न स्थानों में प्रगतिरत, प्रस्तावित व अभी हाल ही में पूर्ण किए गए कार्यो का स्थल निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साफ-सफाई कार्यो का जायजा लेते हुए आयुक्त श्री शर्मा ने सफाई कार्यो में लापरवाही पर कड़ी फटकार लगाई तथा स्वच्छता ठेकेदार को अर्थदण्ड लगाने व सफाई कार्य के प्रभारी निरीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

आयुक्त श्री शर्मा ने जोन कमिश्नरों व अन्य अधिकारियों को साथ लेकर दर्री जोन, बांकीमोंगरा जोन व सर्वमंगला जोन के विभिन्न वार्डो का दौरा किया। उन्होने हाल ही में पूर्ण किए गए निर्माण कार्यो का निरीक्षण कर उनकी गुणवत्ता को देखा तथा प्रगतिरत कार्यो के अवलोकन के साथ ही प्रस्तावित कार्य स्थलों का निरीक्षण किया। आयुक्त श्री शर्मा ने दर्री जोन कार्यालय, वार्ड क्र. 52 में सड़क व नाली मरम्मत संबंधित प्रस्तावित कार्य, प्रेमनगर में नवनिर्मित पौनी पसारी बाजार, एच.टी.पी.पी.कालोनी जैलगांव स्थित गुरूवारी बाजार, वार्ड क्र. 55 दर्रीखार में निर्मित सार्वजनिक मंच, वार्ड क्र. 67 गजरा बस्ती में सी.सी. रोड सहित अन्य कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होने गजरा बस्ती में एक वर्ष पूर्व बनाई गई सी.सी. रोड की गुणवत्ताहीनता को गंभीरता से लेते हुए संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी करने तथा सड़क मरम्मत कार्य कराने के निर्देश दिए। उन्होने दर्री स्थित बालक बालगृह का निरीक्षण किया, बालगृह स्थित शयन कक्ष, अध्ययन कक्ष, किचन, बाथरूम सहित अन्य व्यवस्थाओं को देखा तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एस.एल.आर.एम.सेंटरों का निरीक्षण- आयुक्त श्री शर्मा ने दर्री जोन व बांकीमोंगरा में स्थित एस.एल.आर.एम.सेंटरों का निरीक्षण किया। उन्होने सेंटरों में कार्यरत स्वच्छता दीदियों की संख्या, प्रतिदिन संग्रहित होने वाले अपशिष्ट, रिक्शों की संख्या, अपशिष्ट संग्रहण हेतु रिक्शों के भ्रमण का चार्ट, कचरे का प्रबंधन सहित सेंटरों की अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा सेंटरों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त रखने, स्वच्छता दीदियों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने, डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण के कार्य को बेहतर बनाए रखने आदि के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए।

वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन में तेजी लाएं- आयुक्त श्री शर्मा ने दर्री व बांकीमोंगरा जोन स्थित एस.एल.आर.एम.सेंटरों में बनाए गए गोबर खरीदी व वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन केन्द्र का निरीक्षण किया। केन्द्रों में अब तक की गई गोबर की खरीदी तथा निर्मित किए गए वर्मी कम्पोस्ट की जानकारी लेते हुए वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन में तेजी लाने तथा निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के संबंध में कड़े निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने महिला स्वसहायता समूह के सदस्यों से चर्चा करते हुए वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन को बढ़ाने हेतु और अधिक परिश्रम करने के लिए प्रोत्साहित किया, उनकी समस्याओं को जाना तथा निराकरण के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सफाई ठेकेदार को अर्थदण्ड, प्रभारी को शो-काज – आयुक्त श्री शर्मा ने जमनीपाली में सड़क किनारे प्लास्टिक अपशिष्ट बिखरे होने तथा जगह-जगह पर कचरा पड़ा होने को गंभीरता से लेते हुए संबंधित सफाई ठेकेदार व स्वच्छता प्रभारी निरीक्षक को कड़ी फटकार लगाई। उन्होने सफाई ठेकेदार पर 05 हजार रूपये का अर्थदण्ड लगाने एवं स्वच्छता प्रभारी निरीक्षक को शो-काज नोटिस जारी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसी प्रकार कुचेना मोड़ पर निगम द्वारा कराए जा रहे स्ट्रीट लाईट संबंधी कार्यो के दौरान प्रभारी सहायक अभियंता की अनुपस्थिति को गंभीरता से लेते हुए उन्होने शो-काज नोटिस जारी करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

एस.ई.सी.एल.प्रबंधन को नोटिस- भ्रमण के दौरान निगम के बांकीमोंगरा जोनांतर्गत स्थित एस.ई.सी.एल. की शांतिनगर कालोनी में जगह-जगह पर कचरे के ढेर एवं पसरी गंदगी को देख कर आयुक्त श्री शर्मा ने कड़ी नाराजगी जाहिर की तथा एस.ई.सी.एल. के स्वच्छता कार्य प्रभारी अधिकारी को फोन कर साफ-सफाई व्यवस्था सुधारने हेतु कड़ी हिदायत दी तथा एस.ई.सी.एल. प्रबंधन को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

Spread the word