October 2, 2024

सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी और धोखाधड़ी से सावधान!

नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी और धोखाधड़ी का मामला आये दिन अखबारों में पढ़ने को मिलता है। कुछ चालबाज लोग अच्छी नौकरी दिलाने के नाम पर युवाओं को फंसा लेते है। नौकरी तलाशने वाले बेरोजगारो, प्लेसमेंट एजेंसी में रजिस्टर्ड युवा, तमाम सोशल वेबसाइट्स में नौकरी के लिए अपनी पर्सनल डेटा शेयर करने वाले लोग, कम पढ़े लिखे स्कूली शिक्षा अधूरी छोड़ने वाले बेरोजगार, प्राइवेट जॉब करने वाले लोग जो नौकरी की आश में लगे हुए है। शहरों में जाने वाले ग्रमीण युवाओं को जॉब ठगी का निशाना बनाया जाता है।
ऐसे लोग कमिटमेंट फीस, ट्रेनिंग फीस, कंसल्टेंट फीस, सिक्योरिटी डिपॉजिट के नाम से लाखों रुपये ऐठ लेते है।
युवाओ को फर्जी वेबसाइट से बचना चाहिए ।फर्जी प्लेसमेंट एजेंसियों से बचना चाहिए। फर्जी विज्ञापन से बचना चाहिए। अपनी निजी जानकारी किसी भी व्यक्ति से साझा नही करना चाहिए।

आजकल ग्रामीण क्षेत्रो में अपनी उची पहुंच बताकर सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर गाव के भोले भाले युवाओ से पैसे लिए जाते है। हमे समझना होगा नौकरी पाने का कोई शॉर्टकट उपाय नही है !

किसी भी तरह की नौकरी लगाने के नाम पर छत्तीसगढ़ में कोई वेकेंसी निकली है, प्रक्रियाधीन है। नौकरी लगाने के नाम पर कोई पैसे मांगता है आप ठगी का शिकार हो सकते है। कोई भी सरकारी विभाग नौकरी लगाने के नाम पर पैसे की मांग नही करता है।

सावधान रहें, सुरक्षित रहें…!

Spread the word