September 20, 2024

भाजपा RTI प्रकोष्ठ : सरगुजा संभाग प्रभारी ओ.पी. साहू ने ली बैठक.. कहा- सरकार की कारगुजारियों का रखेंगे हिसाब.. जनहित में होगा आरटीआई का उपयोग

अंबिकापुर। भाजपा सूचना का अधिकार प्रकोष्ठ की संभागीय बैठक दिनाँक 29 अगस्त संकल्प भवन भाजपा कार्यालय में सूचना का अधिकार प्रकोष्ठ के संभागीय प्रभारी ओम प्रकाश साहू मुख्य अतिथि तथा सरगुजा भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह की अध्यक्षता एवं भाजपा वरिष्ठ नेता अनिल सिंह मेजर, पिछड़ा वर्ग मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सोनी, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भारत सिंह सिसोदिया, प्रदेश आरटीआई प्रकोष्ठ कार्यालय सहप्रभारी पेशीराम जायसवाल, प्रदेश सोशल मीडिया प्रभारी सौरव दुबे, आरटीआई प्रकोष्ठ सरगुजा जिला प्रभारी नवनीत राहुल शुक्ला व आरटीआई प्रकोष्ठ सरगुजा जिला संयोजक विनोद दुबे के विशिष्ट आतिथ्य में संपन्न हुई।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संभागीय प्रभारी ओम प्रकाश साहू ने कहा कि सूचना का अधिकार प्रकोष्ठ का प्रत्येक सदस्य उस चौकीदार की तरह है जो आरटीआई की सीटी बजाकर सरकार को खबरदार करता है। हम आरटीआई के माध्यम से जो भी सूचना निकालकर संगठन को देते हैं उस पर विधानसभा में जनहित में प्रश्न होता है। सूचना का अधिकार प्रकोष्ठ के प्रत्येक कार्यकर्ता की संगठन के प्रति महत्वपूर्ण जवाबदारी है। आगे उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम की किताब प्रकोष्ठ के कार्यकर्ताओं के पास अनिवार्य रूप से होना चाहिए। सरकार के प्रत्येक कार्य प्रणाली की जानकारी निकाल कर संगठन तक पहुंचाना ही हमारा दायित्व है।

सरगुजा प्रभारी ओम प्रकाश साहू

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने कहा कि आरटीआई का अपना विशेष महत्व है किसी भी विषय पर लिखित व प्रमाणिक जानकारी प्राप्त करने का यह सबसे अच्छा साधन है। जनहित में इसका उपयोग हो इसके लिए हमें जनकल्याण की सोच के साथ व्यापक दृष्टिकोण रखते हुए काम करने की आवश्यकता है।

प्रदेश कार्यालय सहप्रभारी पेशीराम जायसवाल

इस अवसर पर प्रकोष्ठ के प्रदेश कार्यालय सहप्रभारी पेशीराम जायसवाल ने कहा कि सूचना के अधिकार को शक्ति के रूप में इस्तेमाल करें, हमारा काम सूचना को इकट्ठा कर संगठन तक पहुंचाना है।
इस अवसर पर भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भारत सिंह सिसोदिया ने कहा कि सन 2005 मे जनतंत्र में पारदर्शिता लाने के लिए सूचना का अधिकार कानून को लाया गया, आरटीआई एक्ट का उपयोग उस छुरे के समान है जो किसी दुष्ट व्यक्ति के हाथ लग जाए तो खतरा उत्पन्न हो जाता है, और किसी अच्छे व्यक्ति के हाथ लग जाए तो जनहित में मिसाल बन सकता है।

कार्यक्रम का संचालन सूचना का अधिकार प्रकोष्ठ प्रदेश कार्यसमिति सदस्य आलोक दुबे ने किया तथा आभार प्रदर्शन सूरजपुर जिला संयोजक शंकर जिंदिया ने किया।

इस अवसर पर फुलेश्वरी सिंह, मंजूषा भगत, विद्यानंद मिश्रा, संतोष दास, रूपेश दुबे, श्याम लाल गुप्ता, कैलाश मिश्रा, लव कुशवाहा, अमरेंद्र गुप्ता, मनोज सोनी, संजय सोनी, दुर्गा शंकर दास, शंभू सोनी रामप्रवेश पांडे, सर्वेश तिवारी, उमेश झा, श्रीमती भारती सिंह, मालती गुप्ता, संतोष शर्मा, शंकर ठाकुर, शरद सिन्हा सहित अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Spread the word