October 5, 2024

त्योहारी सीजन में व्यवस्था के साथ होगा कारोबार, नियम तोड़ने पर होगी कार्रवाई

कोरबा 29 अक्टूबर। लघु भारत कहे जाने वाले कोरबा में दीपावली से पहले ही बाजार में खासा रंग चढ़ा हुआ है। पूर्वांचल के प्रमुख पर्व छठ पूजा तक रौनक रहेगी। मुख्य बाजार वाले क्षेत्र में कई कारणों से कारोबारियों को व्यवस्था बेहतर करने को कहा गया है। जबकि हसदेव बांयी तट नहर राताखार मार्ग पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। किसी भी स्थिति में नियम टूटने पर कार्रवाई होगी।

पहले से ही यातायात पुलिस ने संबंधित क्षेत्रों का जायजा लेने का काम कर लिया है। इसी के साथ सुरक्षा कारणों से नहर पुल के पास यातायात पुलिस के अलावा जवानों को नियुक्त किया गया है ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोका जा सके। दीपावली के पांच दिवसीय पर्व के पहले ही बाजार में रौनक कायम है। गुरुवार को तिथि विशेष पर काफी भीड़भाड़ रही। सोना-चांदी, इलेक्ट्रानिक्स, टेक्सटाइल्स, ऑटोमोबाइल सेक्टर में काफी चहल-पहल रही। अनुमान है कि 200 करोड़ से ज्यादा का धन लोगों की जेब से दुकानों तक पहुंचा। अब धनतेरस और दीपावली की प्रतीक्षा की जा रही है। इन सब कारणों से आगे होने वाली स्थिति को देखते हुए प्रशासन और पुलिस के द्वारा जरूरी तैयारी की जा रही है। पीएच रोड में सड़क के दोनों तरफ दुकानें और शॉपिंग काम्प्लेक्स होने से काफी संख्या में लोग खरीदारी के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में यहां पर जाम की स्थिति निर्मित होती है और इसे सामान्य करने में घंटों मशक्कत करनी पड़ती है। इसलिए साफ तौर पर कह दिया गया है कि व्यवसायियों को अपना कामकाज कुल मिलाकर दुकान के भीतर ही करना होगा। ऐसा कोई प्रयास ना किया जाए जिसके कारण मुख्य मार्ग और आस-पास की व्यवस्था पर इसका असर पड़े। किसी भी स्तर से व्यवस्था गड़बड़ाती है तो इसके लिए कारोबारियों और अन्य संबंधितों पर एक्शन होगा।

निगरानी के लिए लगाए सीसीटीवी कैमरेः-रास्तों पर भीड़ बढऩे के दौरान कई प्रकार की घटनाएं हो जाती है। ऐसे में मौके का फायदा उठाकर अराजक तत्व चंपत हो सकते हैं। इसलिए पुलिस ने शारदा विहार रेलवे क्रासिंग के पास मुख्य मार्ग के साथ.साथ नहर पुल और इसके आगे सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। यह व्यवस्था ट्रांसपोर्ट नगर चौकए सीएसईबी चौकए बुधवारी बाजारए घंटाघरए नेताजी चौक और शास्त्री तिराहा कोसाबाड़ी के अतिरिक्त कलेक्टोरेट से लेकर नगर निगम तिराहे के किये हैं। उद्देश्य यह है कि किसी भी स्थिति में घटनाओं को रोका जा सके और लोगों में इस बात का पर्याप्त डर भी बना रहे कि इलाके की हर गतिविधियों की जानकारी कैमरे कैद कर रहे हैं।

चेम्बर ने कहा. सहयोग करने में असमर्थः-27 अक्टूबर को ट्रैफिक सूबेदार के साथ व्यवस्था को लेकर चेम्बर ऑफ कॉमर्स की बैठक हुई। जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि त्योहार के सीजन में खासतौर पर नहर पुल के पास गाडिय़ों के आवागमन को ना रोका जाए। चेम्बर ने दुकान का सामान प्रदर्शन के लिए दुकान के बाहर ना रखे जाने की भी बात कही ताकि आवागमन सुचारू रूप से हो सके। अगर किसी व्यापारी द्वारा दुकान के बाहर सामान का प्रदर्शन किया जाता है तो और प्रशासन वैधानिक कार्यवाही करता है तो जिला चेम्बर ऑफ कॉमर्स इस मामले में किसी प्रकार का सहयोग करने में असमर्थ रहेगा।

कई उपक्रमों ने दिया है बोनसः-कोरबा जिले में दशहरा और दीपावली के सीजन में जमकर कारोबार होने की संभावना के पीछे एकमात्र वजह सार्वजनिक उपक्रमों के द्वारा अपने कर्मचारियों को दिया जाने वाला भारी-भरकम बोनस है। प्रतिवर्ष इसका आंकड़ा बढ़ रहा है। ऐसे में सैकड़ों करोड़ की राशि कर्मचारियों के हाथों से होते हुए सीधे बाजार तक पहुंचती है। एनटीपीसी, रेलवे, बालको, एसईसीएल, आईओसी, बीमा और बैंक सेक्टर इसमें शामिल हैं। जानकार बताते हैं कि ऐसी संस्थाएं जहां भी हैं उनकी वजह से अर्थतंत्र काफी मजबूत हुआ है।

Spread the word