September 20, 2024

शारीरिक सक्रियता से मधुमेह रोग से आसानी से बच सकते है- डॉ. नागेंद्र शर्मा

कोरबा 15 नवम्बर। विश्व की अग्रणी समाजसेवी संस्था इंटरनेशनल लायंस क्लब के डिस्ट्रिक्ट 3233 सी की गवर्नर लायन मीता अग्रवाल के निर्देशानुसारए रीजन 6 की रीजन चेयरपर्सन लायन संगीता सक्सेना के मार्गदर्शन में वर्ष 2021-22 के डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट के अंतर्गत मधुमेह सुरक्षा के तहतए 14 नवंबर विश्व मधुमेह दिवस पर 14 नवंबर 2021 रविवार को लायंस क्लब कोरबा एवरेस्ट एवं आयुष मेडिकल एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में पतंजलि चिकित्सालय निहारिका में चिकित्सक डॉ. नागेन्द्र नारायण शर्मा एवं शिविरार्थियों ने आरोग्य के देवता भगवान धनवन्तरी एवं भारत माता के पूजन के साथ निशुल्क रक्त शर्करा जांच चिकित्सा परामर्श एवं उपचार शिविर का शुभारंभ किया।
शिविर में 72 मधुमेह रोगियों की रक्त शर्करा की निःशुल्क जांच के साथ शिविरार्थियों को आयुर्वेद चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. नागेन्द्र नारायण शर्मा ने मधुमेह रोगियों के लिए उपयोगी आयुर्वेदानुसार आहार.विहार, दिनचर्या. ऋतुचर्या के विषय में विस्तार से बताते हुए मधुमेह पर नियंत्रण एवं इससे मुक्ति हेतु निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा परामर्श एवम उपचार देने के साथ साथ मधुमेह रोगियों के लिए उपयोगी योगाभ्यास मण्डूकासन, शशकासन, पादहस्तासन, वक्रासन, मर्कटासन तथा भस्त्रिका, कपालभाति एवं अनुलोम विलोम प्राणायाम का व्यक्तिगतरूप से विशेष प्रशिक्षण भी दिया।
साथ ही डॉ. नागेन्द्र नारायण शर्मा ने शिविरार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि संतुलित एवं पोषक तत्वों से युक्त आहार के सेवन से तथा शारीरिक सक्रियता से हम मधुमेह रोग से आसानी से बच सकते है। इसके लिए हमें स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना बेहद आवश्यक है। साथ ही उन्होंने आराम दायक जिंदगी को मधुमेह का सबसे बड़ा और प्रमुख कारण बताते हुये कहा कि जो लोग हमेशा कुर्सी, आसन, गद्दी पर बैठे रहते हैं एक्सरसाइज, व्यायाम या योग प्राणायाम नही करते उनको यह रोग होने का खतरा ज्यादा रहता है। अतः व्यायाम, योग एवं प्राणायाम को अनिवार्य रूप से हम सभीको अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करना चाहिये। —

Spread the word