September 20, 2024

निगम की क्विक रिस्पॉस टीम स्वच्छता शिकायतों का कर रही त्वरित निराकरण

कोरबा 24 मार्च। नगर पालिक निगम कोरबा की क्विक रिस्पॉस टीम स्वच्छता संबंधी शिकायतों का त्वरित निराकरण कर रही है एवं साफ-सफाई से संबंधित शिकायतें प्राप्त होने के दो घंटे के अंदर शिकायतों का निराकरण हो रहा है। वहीं आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय द्वारा क्रियान्वित कराए गए नए स्वच्छता मैकेनिज्म पर निगम की सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित हो रही है, जिसके सकारात्मक परिणाम शहर की साफ-सफाई पर दिखने लगे हैं, वहीं आमनागरिक भी क्विक रिस्पॉस टीम के कार्यो एवं स्वच्छता शिकायतों का किए जा रहे त्वरित निराकरण की प्रशंसा कर रहे हैं।   

यहॉं उल्लेखनीय है कि विगत दिनों महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद एवं आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने हरी झण्डी दिखाकर निगम की क्विक रिस्पॉस टीम को स्वच्छता संबंधी शिकायतों के त्वरित निराकरण हेतु फील्ड में उतारा था। आयुक्त श्री पाण्डेय द्वारा स्वच्छता संबंधी शिकायतों के तेजी से निराकरण हेतु यह महत्वपूर्ण नवाचार करते हुए क्विक रिस्पॉस टीम गठित कर टीम के साथ दो वाहनों एवं आवश्यक मानव बल व संसाधनों को शामिल कर शिकायतों के प्राप्त होने के 02 घंटे के अंदर उनके निराकरण के निर्देश दिए थे।  उक्त टीम लगातार स्वच्छता संबंधी शिकायतों का तेजी से निराकरण कर रही है, टीम गठित होने से लेकर अब तक साफ-सफाई से संबंधित तीन दर्जन से अधिक शिकायतें मोबाईल के माध्यम से प्राप्त हुई, जिनका मौके पर पहुंचकर टीम ने निराकरण किया।   

निगम की व्यवस्था अत्यंत सराहनीय

वार्ड क्र. 33 रामपुर निवासी श्री वतन हरवंश ने निगम की क्विक रिस्पॉस टीम के कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि मेरे द्वारा टीम को सफाई से संबंधित शिकायत मोबाईल पर की गई थी, जिस पर एक घंटे के अंदर ही टीम ने मौके पर पहुंचकर सफाई कार्य किया व शिकायत को दूर कर दिया, निश्चित रूप से निगम की यह व्यवस्था अत्यंत सराहनीय है। इसी प्रकार वार्ड क्र. 01 रामसागरपारा की निवासी श्रीमती प्रीति सागर ने कहा कि निगम की क्विक रिस्पॉस टीम शिकायत करने के कुछ ही समय पश्चात पहुंच गई, उसने सफाई का कार्य किया, साथ में आए वाहन में मलवे को डालकर ले गए, जबकि इसके पूर्व शिकायत करने पर निराकरण में देरी होती थी, निश्चित रूप से निगम का यह बहुत अच्छा कदम है, यह व्यवस्था आगे भी बनी रहनी चाहिए।   

शिकायत दर्ज कराएं, त्वरित निराकरण पाएं

निगम की स्वच्छता संबंधी शिकायतों के निराकरण हेतु गठित क्विक रिस्पॉस टीम का प्रभारी निगम कर्मचारी शत्रुहन सारथी मो.न. 81098-22908 को बनाया गया है, इस मोबाईल नम्बर पर प्रातः 10 बजे से रात्रि 08 बजे तक स्वच्छता संबंधी शिकायतें दर्ज कराई जा सकती हैं। शिकायतें प्राप्त होने के 02 घंटे के अंदर टीम बताए गए पते पर पहुंचेगी तथा स्वच्छता शिकायतों का निराकरण करेगी। नए स्वच्छता मैकेनिज्म के सकारात्मक परिणाम- आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने निगम की सफाई व्यवस्था में कसावट लाने व सफाई व्यवस्था को बेहतर स्वरूप देने हेतु नए स्वच्छता मैकेनिज्म पर सफाई व्यवस्था संचालित कराई, इस व्यवस्था के तहत निगम के प्रत्येक वार्ड में निगम के अधिकारियों, अभियंताओं की तैनाती करते हुए उन्हें उक्त वार्ड के साफ-सफाई कार्यो की जिम्मेदारी दी। निगम के अधिकारी कर्मचारी प्रतिदिन अपने निर्धारित वार्डो में प्रातः 7.30 बजे से भ्रमण करते हुए स्वच्छता कार्यो की मानीटरिंग कर रहे हैं तथा बेहतर साफ-सफाई कार्य सुनिश्चित करा रहे हैं। इस व्यवस्था के सकारात्मक परिणाम अब शहर में दिखने लगे हैं, सफाई कार्य बेहतर स्वरूप में संपादित हो रहे हैं तथा शहर की स्वच्छता में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है।

Spread the word