September 19, 2024

ट्रांसपोर्टनगर के बंद प्रियदर्शनी सेवा केंद्र में अब सी-मार्ट की सुविधा जल्द मिलेगी

कोरबा 19 अप्रेल। शहर के प्रमुख व्यवसायिक केंद्र बन चुके ट्रांसपोर्टनगर में लोगों को खरीदारी के लिए डिपार्टमेंटल स्टोर की तरह सी.मार्ट की सुविधा भी जल्द मिलने लगेगी। इसके लिए प्रशासन ने ट्रांसपोर्टनगर चौक में अल्का कॉॅम्प्लेक्स के पीछे प्रियदर्शनी सेवा केंद्र को सी.मार्ट के रूप में तैयार किया हैए जहां जिले की स्व.सहायता महिला समूहों द्वारा तैयार किए गए उत्पाद बिकेंगे। प्रियदर्शनी सेवा केंद्र के करीब डेढ़ दशक से बंद होने के बाद से भवन खाली था।   

प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में लोकल उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के साथ महिलाओं को सशक्तीकरण व स्वावलंबी बनाने सी.मार्ट खोलने का निर्देश के बाद प्रशासन ने भवन को अपग्रेड कर तैयार किया। सी.मार्ट में गांव व गोठानों में महिला स्व.सहायता समूहों द्वारा उत्पादित सामान की बिक्री होगी। साथ ही शिल्पियोंए बुनकरोंए दस्तकारोंए कुम्भकारों व अन्य पारंपरिक.कुटीर उद्योगों द्वारा निर्मित उत्पादों को व्यावसायिक ढंग से बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। इस तरह लोकल उत्पाद रिटेल काउंटर के जरिए सीधे ग्राहकों तक पहुंचेगा।   

सी.मार्ट के बाद बिहान बाजार भी होगा विकसित

शहर में अभी डिपार्टमेंटल स्टोर की तरह सी.मार्ट तैयार कर लिया गया है। जहां लोकल उत्पाद की बिक्री शुरू होने के बाद सुनालिया चौक के पास बने मल्टीलेवल पार्किंग में बिहान बाजार भी विकसित किया जाएगा। जहां बिहान की स्वसहायता समूह की महिलाओं के लिए कैंटिन, स्टेशनरी, मशरूम व अन्य सेंटर खोला जाएगा। जिससे आय होगा और स्वसहायता समूह से जुड़ी महिलाएं स्वावलंबी बनेगी।   

लोगों को पार्किंग की समस्या से पड़ेगा जूझना भले ही प्रशासन ने लोगों की सहूलियत के हिसाब से ट्रांसपोर्टनगर के प्रियदर्शनी सेवा केंद्र को सी.मार्ट बनाया है, जिसके शुरू होने के बाद सुविधाएं मिलेगी। वहीं दूसरी पार्किंग की समस्या भी होगी। क्योंकि जहां पर सी.मार्ट है, वह होटल शॉलिन का परिसर है। वाहनों के पार्किंग के लिए पुलिस सहायता केंद्र के पीछे जो जगह है, वहां वर्षों से अघोषित टैक्सी स्टैंड है। ऐसे में सी-मार्ट में भीड़ बढऩे पर पार्किंग समस्या से जूझना पड़ेगा। खुलने को तैयार सी-मार्ट।

Spread the word