October 4, 2024

बारिश शुरू होने के साथ कालोनी क्षेत्र के रहवासियों की बढ़ी चिंता

कोरबा 19 जून। क्या इस बार भी बारिश के मौसम में जल भराव से लेकर दूसरी समस्याओं से जूझना होगा? यह सवाल अभी से एसईसीएल कालोनी प्रगतिनगर क्षेत्र में रहने वाले लोगों को परेशान कर रहा है। दरअसल पिछले तीन वर्षों में यहां गंभीर समस्याएं उत्पन्न हुई और इस दौरान लोगों को काफी कड़वे अनुभव हुए।

हालांकि मौसम विभाग की भविष्यवाणी मानसून के अग्रिम रूप से प्रभावी होने के मामले में इस बार बोगस साबित हुई जिसमें कहा गया कि 10 से 15 दिन पहले मानसून आएगा। ऐसे में कोयलांचल दीपका के आवासीय परिसर में लोगों को कम से कम इस बात की राहत मिली कि वर्षा देर से होगी। स्थानीय नागरिक स्पष्ट करते हैं कि खासतौर पर बारिश का मौसम उनके लिए सिरदर्द बनता रहा है। कम से कम पिछले तीन वर्षों में जो तस्वीर यहां निर्मित हुई उसमें ऐसा ही दिखाया और सिखाया। यह समस्या यहां के ड्रेनेज सिस्टम के चलते निर्मित हुई। एसईसीएल प्रबंधन के द्वारा गंदे पानी की निकासी और वर्षाजल को बिना रूके आगे बढ़ाने के लिए अपेक्षित कदम नहीं उठाए गए। नतीजा यह हुआ कि प्रगति नगर मैदान से लेकर आवासीय परिसर को बारिश के पानी ने अपनी जद में ले लिया। इस चक्कर में लोगों की संपत्ति को नुकसान पहुंचा। अभी की स्थिति में बारिश का स्तर सामान्य है। जो पानी बरस रहा है वह या तो सूख रहा है अथवा आसानी से निकल जा रहा है। लोग डरे हुए हैं कि कहीं अतिवृष्टि के हालात बनते हैं तो उनकी मुश्किलें बढ़ सकती है। इसलिए नागरिक आपस में इस बारे में विचार करने के साथ आगामी कोशिशों को लेकर भी काम करने पर जोर दे रहे हैं।

एक सप्ताह पहले नगर प्रशासन विभाग के द्वारा दीपका आवासीय परिसर में नालियों की सफाई करायी गई और औपचारिकता के तौर पर भीतर से निकला हुआ मलबा नालियों के किनारे रखवा दिया गया। यह नजारा देखने पर लोग चिंतित हुए। इस बारे में आपत्ति दर्ज करायी गई और प्रबंधन को आड़े हाथों लिया गया। अगली समस्या से ठीक पहले प्रबंधन ने आनन फानन में मलबे को यहां से दूर फिकवाने पर काम किया।

Spread the word