October 6, 2024

चोरों के निशाने पर एसईसीएल कुसमुंडा खदान

कर्मियों पर कर रहे हमला, श्रमिक संगठन करेगा विरोध प्रदर्शन

कोरबा। एसईसीएल कुसमुंडा खदान में आए दिन डीजल की व्यापक पैमाने पर चोरी हो रही है। खदान में केवल चोरी ही नहीं हो रही है बल्कि कर्मचारियों के साथ छीना झपटी व मारपीट की जा रही है। ऐसे भय के वातावरण में कर्मचारी काम करने को मजबूर हैं। जिसे लेकर क्षेत्रीय संयुक्त श्रमिक संगठन ने एरिया महाप्रबंधक को पत्र लिखते हुए सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की है। मांग पूरी नहीं होने पर 16 मार्च को जीएम दफ्तर के सामने धरना प्रदर्शनकर विरोध जताया जाएगा।
एसईसीएल कुसमुंडा क्षेत्र के संयुक्त श्रमिक संगठन बीएमएस, इंटक एचएमएस, एटक व सीटू के पदाधिकारियों ने क्षेत्रीय महाप्रबंधक को इस संबंध में पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि कुसमुण्डा खदान में आये दिन कोयला, डीजल एवं कबाड़ की चोरी बड़े पैमाने पर हो रही है और न केवल चोरी हो रही है बल्कि कार्यरत कर्मचारियों के साथ छीना झपटी व मारपीट की जा रही है। ऐसे भय के वातावरण में सुरक्षा के साथ कार्य करना कर्मियों के लिये बहुत ही मुश्किल है। वे असुरक्षित वातावरण में कार्य करने पर मजबूर हैं।जिसके परिणाम स्वरूप कर्मचारियों में व्यापक रोष व्याप्त है।पूर्व में भी संयुक्त ट्रेड यूनियन (बीएमएस, इंटक, एचएमएस, एटक, सीटू) कुसमुण्डा क्षेत्र द्वारा लिखित रूप से आये दिन खदान परसिर में कर्मचारियों के साथ असमाजिक तत्वों द्वारा गाली-गलौज व मारपीट कर शासकीय मशीनों से डीजल की चोरी पर रोक-थाम लगाते हुये कर्मचारियों के जान-माल की रक्षा हेतु कारगर कदम उठाने के लिये अपील किया गया था।कुछ समय के लिये छिट पुट घटनायें होती रही। परंतु आज पर्यन्त उक्त घटनाओं में कोई विराम नही लग पाया है। इस हेतु प्रशासनिक सहयोग क्यों नहीं लिया जा रहा है, ये समझ से परे है।कुसमुण्डा क्षेत्र में त्रिपुरा राइफल्स के सैकड़ो बंदूक धारी जवान तैनात हैं, इसके बावजूद भी चोरी पर विराम न लग पाना अपने आप में एक प्रश्न चिन्ह लगाता है। आखिर क्यों कंपनी त्रिपुरा राइफल्स के सैकड़ो जवानों के खर्चे का बोझ उठा रही है। इसे लेकर 16 को जीएम कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

कर्मियों पर लगातार हो रहे हमले

विगत कुछ दिनों में घटनाओं की बाढ़ सी आ गई है। दिनांक 6 मार्च को अज्ञात कैम्पर गाड़ी द्वारा डीजल चोरी किया गया। साथ ही 06 नं. बूम बैरियर तोड़ कर कार्यरत कर्मचारियों को कुचलने का कोशिश करते हुये चोर भाग गये। दिनांक 7 मार्च को चोरों द्वारा डंपर के आगे गाड़ी लगाकर बलपूर्वक डीजल चोरी को अंजाम दिया गया। कार्यरत कर्मचारी को जान से मारने की धमकी दी गई। 6 नं. बूम बैरियर को फिर तोड़ कर भाग गये।9 मार्च को रात्रि पाली में चोरों द्वारा बरकुटा डंपिंग में पथराव किया गया। साथ ही डोजर ऑपरेटर के साथ मारपीट कर मोबाईल छीन लिया गया।

Spread the word