September 19, 2024

मुख्यमंत्री बघेल ने किया दर्री और हरदीबाजार तहसील का शुभारंभ.. ग्रामीणों को राजस्व संबंधी मामलों के निराकरण में होगी सहूलियत

कोरबा 11 नवंबर 2020. मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा अपने निवास कार्यालय से प्रदेश के 23 नवीन तहसीलों का शुभारंभ किया गया। कोरबा जिले को भी दो नई तहसीलों का सौगात मिल गया है। दर्री और हरदीबाजार को नया तहसील का दर्जा मिल गया है। ग्रामीणों तथा किसानों को अपने राजस्व संबंधी मामलों के निराकरण में अब दूरवर्ती शहर कटघोरा नही जाना पड़ेगा। राजस्व संबंधी मामलों का निराकरण दर्री और हरदीबाजार तहसीलों में हो जाएगा। दर्री और हरदीबाजार तहसीलों में कुल 96 गांव तथा कुल 44 पटवारी हल्का शामिल है। तहसील दर्री में 48 गांव, 25 पटवारी हल्का के अंतर्गत शामिल हैं। तहसील हरदीबाजार में 48 गांव शामिल है जो 19 पटवारी हल्का के अंतर्गत शामिल हंै। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि नई तहसीलों के बनने से जिलों में राजस्व प्रशासन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी, विकास कार्यों को गति मिलेगी और आम जनता को प्रशासनिक सुविधाएं बेहतर ढंग से मिल सकेंगी। इसके साथ ही किसानों और जनहितकारी योजनाओं के हितग्राहियों को बेहतर सेवा और जतन का लाभ भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने शुभारंभ समारोह में ही 23 नवीन तहसीलों के लिए कार्यालय भवन निर्माण और एक-एक वाहन की मंजूरी की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने 23 नवीन और 4 पुरानी तहसीलों के लिए कार्यालय भवन निर्माण के लिए कुल 19 करोड़ 20 लाख रूपए और सभी तहसील कार्यालयों में एक-एक वाहन की व्यवस्था के लिए कुल 1 करोड़ 75 लाख रूपए की मंजूरी की घोषणा की। प्रत्येक तहसील कार्यालय भवन का निर्माण 71.12 लाख रूपए की लागत से किया जाएगा। इसी तरह वाहन क्रय के लिए 6 लाख 50 हजार रूपए के मान से राशि स्वीकृत की गई है।
इन 23 नवीन तहसीलों का गठन राज्य के 15 जिलों में जनसुविधा को ध्यान में रखते हुए किया गया है। नवीन तहसीलों के गठन की अधिसूचना के आज 11 नवम्बर को राजपत्र में प्रकाशित होने के साथ ही ये तहसीलें प्रभावशील हो गई हैं। नवीन तहसीलों के शुभारंभ कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव, राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत, विधायक श्री मोहन मरकाम, श्री धनेन्द्र साहू, श्री पुरूषोत्तम कंवर, श्रीमती रश्मी सिंह, श्रीमती अनिता शर्मा, छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिरीश देवांगन, राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री रामगोपाल अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सलाहकार द्वय श्री राजेश तिवारी और श्री विनोद वर्मा मौजूद रहे। राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि इन नई तहसीलों के अलावा 12 से 13 नई तहसीलों के गठन की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

Spread the word