September 21, 2024

कोरोना टीकाकरण के बाद क्या शराब पीया जा सकता है?

नईदिल्ली 5 मार्च। कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई तरह की भ्रांतिया चल रही है। सोशल मीडिया में आये दिन नयी नयी चीजें डालकर लोग पोस्ट कर रहें हैं। लोगों में अभी भी कई तरह के सवाल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन्हें दूर करने के लिए उन सारे सवालों के जवाब दिए हैं जो लोग जानना चाहते हैं। जानते हैं- सारे सवाल और जवाब –

वैक्सीन लगवाने के बाद शराब नहीं पीनी चाहिए?

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि एक्पर्ट्स के मुताबिक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है जिससे ये कहा जा सके वैक्सीन लेने के बाद अगर आप शराब पीते हैं तो इसका असर होगा. यानी शराब का कोई भी गलत असर होने का सबूत सामने नहीं आया है.

महिलाओं के प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है. क्या ये सच है?

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ये सारी अफवाहें हैं. ये सच नहीं है और पूरी तरह से निराधार हैं. वैक्सीन किसी भी प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता है. सभी टीकों का जानवरों और मनुष्यों पर पहले ट्रायल किया जाता है. अगर इसका कोई गलत असर दिखता है तो फिर इसे अप्रूवल नहीं दिया जाता है.

क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिएं?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि दोनों टीके सुरक्षित हैं लेकिन किसी भी असुविधा या शिकायत के मामले में वैक्सीन लेने वाले निकटतम स्वास्थ्य सुविधा केंद्र जा सकते हैं. इसके अलावा वे स्वास्थ्य कार्यकर्ता को कॉल कर के सलाह ले सकते हैं.

Spread the word