October 5, 2024

छत्तीसगढ़ में कोरोना के नए स्ट्रेन का अंदेशा, जांच के लिए उड़ीसा भेजे गए सेम्पल

रायपुर 30 मार्च। छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण हर दिन बढ़ता चला जा रहा है। पहले कोरोना मरीजों को स्वस्थ होने में 5-7 दिन लगते थे, अब 15 दिन लग रहे हैं। अब नए लक्षण भी सामने आए हैं। इसलिए कोरोना के नए स्ट्रेन का अंदेशा है। रायपुर एम्स में स्ट्रेन की जांच के लिए बीते वर्ष लैब स्थापित की थी, मगर अभी केमिकल की कमी के चलते जांच नहीं हो रही।

यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग ने भुवनेश्वर स्थित जीनोम सिक्वेंसिंग लैब में 200 सैंपल भेजे हैं, जिन लोगों के सैंपल लिए गए हैं उनमें महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के साथ-साथ गंभीर मरीज शामिल हैं। अप्रैल के पहले हफ्ते में रिपोर्ट आ जाने की उम्मीद बताई जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग कोरोना नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. धर्मेंद्र गहवईं ने कहा, देश के अन्य राज्यों में नए स्ट्रेन मिले हैं। लोगों की आवाजाही भी जारी है, इसलिए खतरा तो है। मगर, जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक इतना ही कहा जा सकता है कि सावधानी बरतें।

बता दें कि सोमवार को छत्तीसगढ़ में कोरोना के 1423 नए आंकड़े मिले हैं। दुर्ग जिले में 509, राजधानी रायपुर में 442 और बिलासपुर में 99 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। वहीं 18 लोगों की मौत भी हुई है।

Spread the word