September 21, 2024

वेतन बृद्धि नहीं हुआ, ठेका मजदूरों ने काम बंद कर दिया धरना

कोरबा 5 मई। सराईपाली ओपनकास्ट खदान में नियोजित ठेका मजदूरों ने वेतन बढ़ोत्तरी नहीं किए जाने पर पुनः हड़ताल शुरू कर धरना में बैठ गए। 15 दिन पहले ठेकेदार ने आंदोलन करने पर ठेकेदार ने आश्वस्त किया था कि वेतन पर जल्द निर्णय लेकर भुगतान किया जाएगा, पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया जा सका।

साउथ इस्टर्न कोल फिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल कोरबा क्षेत्र की पाली ब्लाक में स्थित सरईपाली ओपनकास्ट खदान में लगातार झंझावत झेल रही है। अब खदान मे कार्यरत मजदूर हड़ताल करने लगे हैं। परियोजना में नियोजित स्टार एक्स कंपनी में कार्यरत मजदूरों ने 15 दिन पहले हड़ताल किया था। मजदूरों की मांग थी कि यहां अन्य प्रांतों से व्यक्तियों को लाकर नौकरी पर नहीं रखा जाए, एसईसीएल प्रबंधन निर्धारित वेतनमान का भुगतान किया जाए। प्रत्येक माह एक नियत तारीख को वेतन का भुगतान हो जाना चाहिए आदि शामिल है। इस पर स्टारएक्स मिनरल प्राइवेट लिमिटेड ने अन्य प्रान्त से मजदूरों को नहीं लाये जाने की मांग को तत्काल पूरी कर दी और वेतन संबंधी मांगो के लिये 15 दिनों का समय मांगा था। 15 दिन से भी ज्यादा वक्त बीत जाने के बाद भी कंपनी ने कोई ध्यान नहीं दिया।

मजदूरों ने बताया कि दो माह का वेतन का भुगतान नही हुआ था, कुछ मजदूरों को एक माह का वेतन का भुगतान प्राइवेट कंपनी ने किया। शेष बचे हुए वेतन के भुगतान संबंधित मांगो पर कंपनी के अधिकारी राव ने कोई भी आश्वासन भी नहीं दिया। इसलिए मजदूरों ने काम बंद कर हड़ताल कर दी। समझाईश के बाद भी अपनी मांग पर अड़े रहे। उनका कहना है कि ठेका कंपनी पहले उनकी मांग पूरी करें।

Spread the word