October 5, 2024

नियम तोडऩे पर 12 वाहन किये गए जप्त

बिश्रामपुर । क्षेत्र में रेत माफियाओं के खिलाफ रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन की खिलाफ कलेक्टर के सख्त निर्देश के बाद राजस्व अधिकारियों के नेतृत्व में गुरुवार से प्रारंभ ताबड़तोड़ कार्रवाई से रेत माफियाओं की नींद हराम हो गई है। गुरुवार को अवैध रूप से भंडारित 423 ट्रैक्टर रेत जब्त करने के बाद शुक्रवार को राजापुर के चट्टान घाट में रेण नदी से रेत लोड करने पहुंचे 12 वाहनों पर खनिज विभाग द्वारा जब्ती की कार्रवाई की गई।

नदियों से रेत के अवैध उत्खनन एवं अवैध परिवहन को लेकर नई दुनिया में लगातार प्रकाशित हो रही खबरों और कलेक्टर गौरव कुमार सिंह के सख्त निर्देश एवं फटकार के बाद गुरुवार को ग्राम कुरुवां व केशवनगर में अवैध रूप से भंडारित 423 ट्रैक्टर रेत जब्त होने के बाद नई दुनिया में प्रकाशित रेत के अवैध कारोबार की खबरों की पुष्टि हुई है।

कलेक्टर की फटकार के बाद 12 वाहन जब्त-
जयनगर थाना क्षेत्र के ग्राम राजापुर में चट्टान घाट में रेण नदी में गैरकानूनी ढंग से रेत का अवैध उत्खनन कर रेत लोडिंग कार्य में लगे वाहनों को पकडऩे गुरुवार को सुबह नदी पहुंचे खनिज विभाग के आरक्षक ने तत्काल खनिज अधिकारी को उक्ताशय की सूचना दी, लेकिन दोपहर दो बजे तक जब्ती कार्रवाई नहीं होने की जानकारी मिलते ही कलेक्टर के निर्देश पर प्रभारी तहसीलदार ओपी सिंह व नायब तहसीलदार अमित केरकेट्टा पटवारी के साथ मौके पर पहुंचे। तब तक वाहनों के चालक वाहन नदी में ही छोड़कर भाग निकले। नायब तहसीलदार द्वारा मोबाइल के जरिए प्रभारी खनिज अधिकारी संदीप नायक को काल कर जब्ती के लिए जिम्मेदार अधिकारी को भेजने की बात कही। जिस पर खनिज अधिकारी द्वारा टालमटोल जवाब दिए जाने के बाद उन्होंने अपने उच्चाधिकारी को वस्तुस्थिति की जानकारी दी। जानकारी को कलेक्टर द्वारा गंभीरता से लेते हुए खनिज अधिकारी को फटकार लगाए जाने के बाद खनिज निरीक्षक बीडी टंडन ने तत्काल मौके पर पहुंचकर जब्ती की कार्रवाई की।

बैरियर लगाकर होती है अवैध वसूली-
10 जून से नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने नदियों से रेत उत्खनन पर रोक लगा रखी है। उसके बावजूद राजापुर के चट्टान घाट में कथित रेत माफिया द्वारा रेत का अवैध उत्खनन कराकर खनिज विभाग की कथित साठगांठ से भारी मात्रा में रेत का अवैध परिवहन कराकर शासन को राजस्व की भारी क्षति पहुंचाई जा रही है। मजे की बात तो ये है कि रेत माफिया द्वारा बाकायदा बैरियर लगाकर वाहन मालिकों से निर्धारित राशि की गैर कानूनी ढंग से वसूली भी की जा रही है।

Spread the word