September 21, 2024

कर्मियों की समस्या निराकरण करने जल्द शुरू होगी आइआर बैठक

कोरबा 6 अगस्त। कोरोना संक्रमण की वजह से कोयला प्रबंधन व श्रमिक संघ प्रतिनिधियों के बंद बैठक जल्द शुरू होगी। इसके साथ ही आश्रितों को नौकरी के लंबित लगभग 400 प्रकरण का निराकरण व श्रमिक संगठन की सदस्यता का सत्यापन चेकआउट सिस्टम करने पर प्रबंधन ने सहमति जता दी है ।

साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल के संचालन समिति की बैठक निदेशक वित्त. कार्मिक एसएम चौधरी की अध्यक्षता में कुसमुंडा हाउस में आयोजित की गई। इस दौरान कर्मचारियों से संबंधित कई कर्मचारियों की समस्याओं का प्रमुखता से चर्चा की गई। श्रमिक संघ प्रतिनिधियों ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल की वजह से औद्योगिक संबंध आइआर बैठक बंद है, इससे कर्मचारियों की छोटी-छोटी समस्याओं का निराकरण नहीं हो पा रहा है। इसलिए बैठक जल्द आयोजित की जानी चाहिए। इस पर प्रबंधन ने आश्वस्त किया कि 15 अगस्त से पहले आइआर की बैठक आयोजित की जाएगी। इसी तरह श्रमिक संगठन की सदस्यता सत्यापन पर प्रबंधन ने कहा कि 15 अगस्त के बाद सत्यापन की प्रक्रिया शुरू होगी और चेकआउट सिस्टम से इसे पूरा किया जाएगा। प्रत्येक खदान क्षेत्र में अलग- अलग सत्यापन किया जाएगा। एचएमएस के अध्यक्ष नाथूलाल पांडेय ने बताया कि बैठक में प्रमुखता से आश्रितों के नौकरी के प्रकरण रखे गए। लगभग 400 प्रकरण लंबित हैं। इनका निराकरण करने प्रबंधन से कहा गया है। इस पर प्रबंधन ने सहमति जताते हुए जल्द आदेश जारी करने का आश्वासन दिया है। वहीं भू-विस्थापितों से परिचय पत्र के नाम पर राशन कार्डए आधार कार्ड समेत अन्य प्रकार के कागजात मांग कर अनावश्यक रूप से परेशान किया जा रहा है, ताकि नौकरी देना पड़े। इस पर आपत्ति जताते हुए कहा गया है कि परिचय पत्र एक ही होता है और जबरन अलग-अलग मांग कर उन्हें किया जा रहा है। किसी भी एक परिचय पत्र के आधार पर उन्हें जल्द नौकरी प्रदान की जाए। इस पर प्रबंधन ने सहमति जता दी है। उम्मीद है कि जल्द ही आदेश जारी कर एक ही प्रमाण पत्र लिया जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारियों के आवास मरम्मत, ओवहरटाइम व सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की गई। सभी मुद्दों पर प्रबंधन ने सकारात्मक पहल करते हुए जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया है। इस मौके पर महाप्रबंधक वित्त एम तांडी, महाप्रबंधक एसएंडआर एसबी सिंह, सीएमएस एम तिर्की, महाप्रबंधक सिविल बी ठाकुर, महाप्रबंधक कुसमुंडा आरपी सिंह, सीनियर मैनेजर कार्मिक रीता त्रिवेदी, श्रमिक संघ की ओर से एचएमएस से नाथूलाल पांडेय, एसइकेएमसी से गोपानारायण सिंह, एटक से हरिद्वार सिंह, बीएमएस से एमएस अंसारी, सीटू से जेएस सोढ़ी, सीएमओएआइ से के पांडेय उपस्थित रहे।

जहां काम करते थे वहीं आश्रितों को नौकरीः-बैठक में कोरोना संक्रमण की वजह से व दुर्घटना में दिवंगत हुए कोयला कर्मियों के आश्रितों को नौकरी उसी क्षेत्र में देने का प्रस्ताव रखा गया, जहां उनके परिजन कार्य करते थे। प्रबंधन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल आदेश जारी करने का निर्देश दिया है। दोनों ही मामलों में आश्रितों को नौकरी उसी स्थल पर मिलेगी। वहीं एसईसीएल के हसदेव एरिया में ब्लड बैंक बनाने पर प्रबंधन सहमत हो गया है और जल्द इसे अमलीजामा पहनाने के लिए अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

Spread the word