October 2, 2024

भूमि खरीदने किसान पर बनाया दबाव, दंपती के खिलाफ पुलिस ने की कार्यवाही

कोरबा 9 अगस्त। कटघोरा के नवागांव में एक किसान की जमीन को जबरन खरीदने के लिए उस पर दबाव डालकर परेशान कर धमकी दी गई। मामले में कोर्ट के आदेश पर आरोपी दंपती के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। पुलिस के मुताबिक कटघोरा तहसील के ग्राम नवागांव में मिहिर कुमार सिन्हा की पैतृक जमीन है। जिसमें प्रत्येक वर्ष कृषि की जाती है। मिहिर कुमार की जमीन से लगी जमीन कारखाना निवासी सुधा अग्रवाल ने खरीदी है।

इसके बाद मिहिर कुमार पर उसकी जमीन को भी बेचने का दबाव बनाया जाने लगा। पैतृक जमीन होने से बेचने को तैयार नहीं होने पर सुधा अग्रवाल के पति श्रीराम सिंघानिया ने खेती नहीं करने दूंगा और जमीन को चारों तरफ से घेरने की धमकी दी। कई लोगों और दलालों के जरिए भी दबाव डाला गया। जमीन के कुछ हिस्से पर कब्जा भी कर लिया। वर्ष 2016 में जमीन को अनुपयोगी व मूल्यहीन करने की धमकी दंपती ने दी। बाद में उनकी ओर से मिहिर कुमार की जमीन के चारों ओर 6 फीट मिट्टी भराई करा दी गई। पानी निकासी के रास्ते को भी बंद कर दिया गया। वर्ष 2017 में दंपती ने खेत के चारों तरफ दीवार खड़ी कर दी। दंपती के कृत्य से परेशान होकर मिहिर कुमार ने कोर्ट में परिवाद लगाया था। जिस पर जेएमएफसी कोर्ट ने कटघोरा पुलिस को आरोपी श्रीराम व सुधा के खिलाफ फआईआर के आदेश दिए। पुलिस ने केस दर्ज किया है।

मिहिर कुमार के मुताबिक दंपती की ओर से उसकी जमीन को जबरन खरीदने के लिए उसे धमकाया, डराया और परेशान किया गया। यहां तक की दंपती को ऊंची पहुंच का हवाला देते हुए पुलिस से शिकायत करने पर कार्रवाई नहीं किए जाने की बात कही गई। उसने मामले की शिकायत प्रशासन-पुलिस से की। कटघोरा थाना में लिखित शिकायत की गई। लेकिन, न तो पावती दी गई और न ही जांच की गई। जून 2017 में उसने एसपी कोरबा को आवेदन देकर शिकायत की। जिसके पश्चात बिना जांच किए ही कटघोरा के तत्कालिन थाना प्रभारी ने न्यायालय की शरण में जाने को कहा था। यहां तक कि कोर्ट से एफआईआर का आदेश होने पर भी उसे कई महीने तक दबाकर रखा गया।

Spread the word