September 20, 2024

पहंदा: खाद्यान वितरण में गड़बड़ी: ग्रामीणों ने की कार्यवाही की मांग

कोरबा 17 अगस्त। ग्राम पंचायत पहन्दा में जागृति स्व सहायता समुह द्वारा संचालित शासकीय उचित मुल्य की दुकान में वितरण के संबंध में अनेको बार हितग्राहियों द्वारा शिकायत किया जा चुका है। शासन द्वारा प्रत्येक राशन कार्ड धारियों को कोविड -19 तहत् माह जुलाई से नवम्बर माह तक अतिरिक्त मुफ्त चावल दिये जाने का निर्धारित किया गया है। किन्तु ग्राम पंचायत पहन्दा में संचालिका निर्मला खुंटे के द्वारा शासन की उक्त दिशा निर्देशों का खुला उल्लंघन करते हुए हितग्राहियों को मुफ्त चावल से वंचित किया जा रहा है।

आनलाईन रिकार्ड में मुफ्त चावल दिया जाना है, जबकि संचालिका के द्वारा न तो हितग्राहियों को मुफ्त चावल दिया गया है और न ही राशनकार्ड में दर्ज किया गया है। संचालिका के द्वारा समय पर खाद्यान्न का वितरण नहीं किया जाता है, जुलाई माह का खाद्यान्न अगस्त माह के खाद्यान्न का उठाव होने के पश्चात् दिया जाता है। प्रत्येक माह इसी तरह आगामी माह के खाद्यान्न का उठाव होने के बाद पिछला माह का खाद्यान्न हितग्राहियों को मिलता है, लेकिन वह भी पूरा खाद्यान्न नहीं मिलता। संचालिका के द्वारा पूरे खाद्यान्न का वितरण नहीं किया जाता है, कभी मिट्टी तेल तो कभी चना शक्कर हितग्राहियों को एक साथ कभी भी पूरा खाद्यान्न नहीं प्राप्त नहीं होता। ग्राम पंचायत पहन्दा के राशनकार्ड धारी उक्त संचालिका से अत्यंत परेशान एवं प्रताड़ित है। हितग्राहियों के द्वारा खाद्यान्न के संबंध में कुछ भी पूछने पर संचालिका के द्वारा तानाशाही पूर्ण रवैय्या अपनाते हुए उनके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। ऐसी स्थिति में संचालन समिति को बर्खास्त करने की मांग किया जा रहा है, इसके साथ ही उक्त संचालिका के खिलाफ खाद्यान्न सुरक्षा अधिनियम के तहत् कार्यवाही किया जाना भी अति आवश्यक है।

शासन द्वारा कोविड -19 के दौरान दिये जाने वाले मुफ्त चावल गबन एवं वितरण में अनिमियतता बरतने वाले संचालिका के खिलाफ कार्यवाही करते हुए बर्खास्त करने मांग ग्राम पहंदा के जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों द्वारा की जा रही है। ताकि हितग्राहियों को समस्त खाद्यान्न समय पर मिल सके।

Spread the word