October 5, 2024

जिले में कोरोना संक्रमण के 307 नए केस मिले

कोरबा 9 जनवरी। जिले में शनिवार को कोरोना संक्रमण के 307 नए केस मिले हैं। इसके बाद जो ताजा ट्रेंड बना है वह कोरोना की दूसरी लहर से भी ज्यादा तेज है। तब हर दिन संक्रमित मिलने वाले केस को डबल सेंचुरी से ट्रिपल सेंचुरी पहुंचने में 4 दिन लगे थेए जबकि तीसरी लहर में शुक्रवार को 267 केस के बाद सीधे 3 सौ से अधिक केस मिले हैं।

जिले में 10 दिनों के भीतर बढ़ी कोरोना संक्रमण की रफ्तार से कोरबा प्रतिदिन मिलने वाले सर्वाधिक पॉजिटिव केस के मामले में प्रदेश में 5वें नंबर पर पहुंच गया है। वहीं टेस्टिंग के आधार पर जो केस मिल रहे हैं उससे जिले का संक्रमण दर 10 प्रतिशत से ऊपर जा रही है। खास बात यह है कि पॉजिटिव मिल रहे केसों में ज्यादातर 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग हैंए उसमें भी 70 फीसदी से ज्यादा वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं। संक्रमण की ऐसी स्थिति बनी रही तो टोटल लॉकडाउन भी लगना संभावित है। 30 दिसंबर से जिले में तीसरी लहर की दस्तक मानी जा रही है। इस दौरान 9वें दिन शुक्रुवार को संक्रमित 80 वर्षीय वृद्ध की पहली मौत हुई है। वृद्ध को टीबी समेत अन्य बीमारी थी। जिन्हें कोरोना टीके का सिंगल डोज ही लगी थी। हरदीबाजार के रलिया निवासी उक्त वृद्ध 5 दिन से बीमार थे। शुक्रवार शाम उन्हें ईएसआईसी कोविड अस्पताल में भर्ती कराया। तब उनका ऑक्सीजन लेवल 50 था। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा थाए पर रात साढ़े 10 बजे उनकी मौत हो गई। इससे पहले 27 दिसंबर को बांकीमोंगरा क्षेत्र के एक कोरोना संक्रमित की मौत हुई थी।

मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में खुले वायरोलॉजी लैब में आरटीपीसीआर टेस्ट हो रहा है। लैब में प्रतिदिन करीब 5 सौ सैंपल की टेस्टिंग की क्षमता है लेकिन कोरोना संक्रमण तेजी से बढऩे के कारण इसकी तुलना में करीब दोगुने सैंपल टेस्ट के लिए पहुंच रहे हैं। जिस कारण अब टेस्टिंग के बाद सैंपल की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट मिलने में 2.3 दिन लग रहे हैं। इसी तरह कई संक्रमितों ने रिपोर्ट पॉजिटिव आने की सूचना देने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग व निगम के दल द्वारा समय पर दवा नहीं पहुंचाने की शिकायत की है।

Spread the word