September 20, 2024

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर ग्राम बांकी में 24 घँटे के हरिकीर्तन का आयोजन कर आज के दिन को यादगार बनाने युवाओं ने किया पौधारोपण।

शुभांशु शुक्ला

मुंगेली। 12 अगस्त भारतीय सांस्कृतिक विरासत का पर्व “श्रीकृष्ण जन्माष्टमी” के सुभावसर पर ग्राम बांकी में संचालित समाजिक संस्था होल्हाबाग नवयुवा समिति एवं ग्रामवासियों द्वारा श्री रामजानकी मंदिर परिसर में 24 घँटे का हरिकीर्तन आयोजन कर भजन मंडली और उपस्थित श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया साथ ही संस्था द्वारा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर को यादगार बनाने के उद्देश्य से नीम, जामुन, गुलमोहर, कटहल, अमलतास और कृष्ण जी के प्रिय पौधा कदम जैसे 16 फलदार व छायादार पौधें रोपित कर पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड लगाया गया। हरिकीर्तन एक दिन पूर्व प्रारंभ होकर कृष्ण जन्म उत्सव के अवसर पर सम्पन्न हुवा। इस अवसर पर संस्था के सचिव नागेश साहू और पर्यावरण प्रभारी पवन निर्मलकर ने कहा कि आज की दुनिया समस्याओं से घिरी हुई है। इन समस्याओं में सबसे बड़ी समस्या है प्राणी, संसार और वनस्पति जगत के बीच बिगड़ता हुआ संतुलन, आबादी की बेतहाशा बढ़ोतरी ने और भी इस संतुलन को बिगाड़ा है और हमारे लिए आर्थिक और स्वास्थ्य सम्बन्धी अनेक समस्याएं उत्पन्न कर दी हैं। प्रकृति से जुड़ी इन्ही समस्याओं के मद्देनजर ग्राम बांकी को हराभरा करने के उद्देश्य से होल्हाबाग नवयुवा समिति द्वारा विगत पांच वर्षों से वृक्षारोपण अभियान “हरियर बांकी-सुघ्घर बांकी” चलाया जा रहा है।


इस अवसर पर संस्थापक रामपाल सिंह, अध्यक्ष देवराज साहू, सचिव नागेश साहू, सनत साहू, पवन निर्मलकर, योगेंद्र साहू, यशवंत साहू, किशन यादव, भुवन साहू, गोपाल यादव, रिंकू यादव,यष्यंत साहू, पालु श्रीवास, निरंजन मानिकपुरी, भूपेंद्र निर्मलकर, अश्वनी निर्मलकर, मुक्कू निर्मलकर, अमित गिरी, सोम यादव, भवानी सिंह, रेसराम निर्मलकर सहित संस्था के सभी सदस्य एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Spread the word