October 6, 2024

इंटक के आंदोलन को देखते हुए प्रशासनिक और जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में हुई त्रिपक्षीय वार्ता

कोरबा। प्रगति हाउस दीपका में आउटसोर्सिंग एवं निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ मजदूरों के हितों के लिए कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर की अध्यक्षता, राष्ट्रीय मजदूर इंटक के जिलाध्यक्ष श्यामू खुशाल जायसवाल, प्रशासनिक अधिकारी कटघोरा अनुविभागीय अधिकारी कौशल प्रसाद तेंदुलकर, दीपका तहसीलदार सत्येंद्र कुमारी बंजारे की मौजूदगी में त्रिपक्षीय बैठक कर गहन चर्चा की गई।
कटघोरा एसडीएम तेंदुलकर ने कड़े शब्दों में आउटसोर्सिंग कंपनी और निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों को कड़ी फटकार लगाते हुए एचपीसी रेट मजदूरों का देने के लिए तत्काल आदेश दिए। साथ ही स्थानीय भू-विस्थापितों को 100 फीसदी रोजगार देने, सुरक्षा उपकरण मेडिकल सुविधाएं, जिन मजदूरों को काम से निकाला गया है उन्हें तत्काल बहाल करने का आदेश दिए। इसके अलावा और भी कई अहम मांगों को एसडीएम ने निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों से जल्द पूरा करने कहा। उन्होंने 2 जून शुक्रवार को सभी निजी कंपनी के एमडी के साथ खदान के बीच बैठक कर संवाद करने की बात कही।

कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर ने निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों व एसईसीएल के अधिकारी को सख्त हिदायत दी की मजदूरों के श्रम कानूनों का पालन किया जाए। राष्ट्रीय मजदूर इंटक के जिला अध्यक्ष श्यामू खुशाल जायसवाल ने मजदूरों के पक्ष में बात रखते हुए कहा कि मजदूरों का अहित, उनके सुरक्षा उपकरण, मेडिकल सुविधाएं, स्थानीय भूविस्थापित बेरोजगार के साथ भेदभाव को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय भू-विस्थापित बेरोजगारों की भर्ती में प्राथमिकता दी जाए। बैठक केसीसी कलिंगा, रुंगटा, नागार्जुन, श्रीराम गोदारा, हरिराम गोदारा, शर्मा रोड लाइंस, सी एच किशोर कुमार, गोदावरी, केसीपीएल पीआरटीपीएल में आठ निजी कंपनियों के प्रतिनिधि और एसईसीएल दीपका गेवरा के अधिकारी उपस्थित थे।
कटघोरा अनुविभागीय अधिकारी ने एक निजी कंपनी के अधिकारी से सवाल पूछा कि आप बैंक पेमेंट करते हैं या दूसरे तरीके से मजदूरों का भुगतान करते हैं और कितना पेमेंट देते हैं। कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि हाथ पेमेंट किया जाता है। इतना सुनते ही अनुविभागीय अधिकारी भड़क गए। तत्काल उक्त अधिकारी को 151 की धारा लगाकर गिरफ्तार करने का आदेश दे दिया। दीपका पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर थाना ले गई। इसी के साथ रुंगटा शर्मा रोडलाइंस, केसीपीएल, पीआरटीपीएल कंपनी के काम को बंद रखने का आदेश दिया और उन्होंने कहा कि जब तक एचपीसी रेट मजदूरों का नहीं देंगे तब तक काम बंद रखें। एसडीएम ने सभी कंपनियों के प्रतिनिधियों को नोटिस जारी करने के लिए दीपका तहसीलदार को निर्देशित किया।
बैठक के दौरान प्रमुख रूप से बालको इंटक से अरविंद साहू, विजय सिंह ठाकुर, पारस यादव, राकेश यादव, सेत मसीह, संत चौहान, सोनू चौहान, खगेश बरेट, अविषेक कंवर, घांसी भरद्वाज, मयंक राठौर, रघुवेंद्र राठौर, सुरेश कश्यप, सियाराम कुर्रे, तेरस जांगड़े, डेविड कश्यप, अक्षय कश्यप, भरत ओगरे, तीजराम, अनिल महंत, अनिल प्रजापति, राजकुमार धीरे, फूलस कुर्रे, विसंबर, महक, सोनू डिक्सेना, आदित्य चौहान, हेम कंवर सहित अनेक श्रमिक मजदूर उपस्थित थे।

Spread the word