October 4, 2024

विकासखंड स्तरीय अंगना म शिक्षा प्रशिक्षण कोरबा में आयोजन

कोरबा। विकासखंड स्तरीय अंगना म शिक्षा एक दिवसीय प्रशिक्षण जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा कोरबा के निर्देशन में विकासखंड समन्वयक कार्यालय कोरबा अंधरीकछार में आयोजित किया गया। विकासखंड के सभी 36 संकुलों के संकुल शैक्षिक समन्वयक एवं एक-एक सक्रिय महिला शिक्षिका प्रशिक्षण में सम्मिलित हुईं।
कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की छायाचित्र पर दीप प्रज्ज्वलन एवं वंदना के साथ हुआ। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य माताओं का उन्मुखीकरण के साथ-साथ प्राथमिक शाला में अध्ययनरत कक्षा पहली दूसरी के बच्चों की माताओं को शिक्षा से जोड़ने अंगना म शिक्षा कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसमें बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा माता के सानिध्य में घर पर दिया जाता है। माता उन बच्चों की प्रथम गुरु होती है। घर पर ही खेल-खेल में बच्चे गणितीय आंकलन एवं भाषा की जानकारी प्राप्त करते हैं। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स शैल श्रीवास, नमिता व राजेश्वरी चंद्रा के द्वारा रसोईया खाद्य पदार्थ एवं घरेलू सामान से भाषा एवं गणित के कौशल सीखाने में माताओं की भूमिका के बारे में बताया गया।
प्रशिक्षण के दौरान विकासखंड समन्वयक अनिल रात्रे ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि कक्षा पहली एवं दूसरी के बच्चों को भाषा एवं गणित की समझ, पढ़ना लिखना अनिवार्य रूप से आना चाहिए। इस अवसर पर बीआरसी शहरी केसकर एवं समस्त सीएसी उपस्थित रहे।

Spread the word