September 22, 2024

अश्लील पोस्ट वायरल करने पर क्या दर्ज होगा एफआईआर?

न्यूज एक्शन। (Editor news action) छत्तीसगढ़ शासन जन संपर्क विभाग कोरबा का एक वाट्स एप ग्रु्रप है- जन सम्पर्क-प्रेस कोरबा। शुक्रवार को इस ग्रु्रप में आपत्तिजनक अश्लील फोटो पोस्ट किया गया। इस पोस्ट से गु्रप में जुड़े जिले भर के पत्रकारों को शर्मसार होना पड़ा। खास कर ग्रुप में शामिल महिला पत्रकारों को भारी शर्मिन्दगी उठानी पड़ी।
जन सम्पर्क-प्रेस कोरबा के गु्रप के एडमिन है उप संचालक जन सम्पर्क कोरबा जितेन्द्र नागेश। इस गु्रप में जिले के सभी पत्रकार जोड़े गये हैं। इसमें महिला पत्रकार भी शामिल हैं। प्रशासन और प्रेस के बीच संवाद के लिए बनाये गये इस गु्रप में शुक्रवार को बिलासपुर से प्रकाशित एक नामचीन अखबार के कोरबा कार्यालय में कार्यरत तथाकथित पत्रकार नौशाद खान ने दो आपत्तिजनक और निहायत ही अश£ील फोटो पोस्ट किया। गु्रप में अश्लील पोस्ट को अनेकों पत्रकारों ने देखा। पोस्ट पर तुरन्त आपत्ति की गयी। कुछ ही देर में नौशाद खान ने पोस्ट डिलिट कर दिया और खुद भी गु्रप से लेफ् ट हो गये।
पोस्ट पर आपत्ति के जवाब में गु्रप एडमीन उप संचालक जनसम्पर्क जितेन्द्र नागेश ने लिखा- सम्माननीय वरिष्ठ पत्रकारों द्वारा की गयी पोस्ट है, अब मैं उसमें क्या कर सकता हूं। शायद गलती का अहसास हो गया होगा तो स्वयं ही लेफ्ट हो गये हैं। बहरहाल छत्तीसगढ़ शासन के जन सम्पर्क विभाग के गु्रप में अश्लील पोस्ट से समूचा समाचार पत्र जगत खुद को शर्मिन्दा महसूस कर रहा है। महिला पत्रकारों में भी इसकी कड़ी प्रतिक्रिया हुई है। अब देखना हेागा कि इस मामले में क्या एफआईआर दर्ज किया जाता है या नहीं?

Spread the word