September 21, 2024

कोरोना के लिए नई एडवाइजरी: अब वक्त आ गया है घर पर भी मास्क पहनने का

नई दिल्ली 26 अप्रेल : देश में कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने एक नई एडवाइजरी जारी की है। जिसके मुताबिक अब घर पर भी मास्क पहनने का वक्त आ गया है। इसके अलावा लोगों से बहुत ज्यादा जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की बात कही गई है, ताकी ट्रांसमिशन की चेन को तोड़ जा सके। इसके पहले सरकार ने घर से बाहर निकलने पर ही मास्क पहनने की सलाह दी थी।

एनआईटीआईआयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल के मुताबिक अगर किसी के परिवार में कोविड-19 का पॉजिटिव केस है, तो ये जरूरी है कि वो घर में भी मास्क पहने। ऐसा नहीं करने पर संक्रमण दूसरों को भी फैला सकता है। पहले कहा गया था कि बाहर निकलते वक्त ही मास्क पहनें, लेकिन अब वो ये कहना चाहते हैं कि वक्त आ गया है कि घर पर भी सभी मास्क पहने रहें। उन्होंने आगे कहा कि जो व्यक्ति संक्रमित है उसके मास्क पहनना अनिवार्य है, लेकिन घर के अन्य हिस्से में रह रहे लोगों को भी मास्क लगाना चाहिए।

वहीं एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा कि अगर किसी शख्स को कोविड के कोई भी लक्षण हों तो आप खुद को घर में आइसोलेट करें, रिपोर्ट आने का इंतजार न करें। कई बार RT-PCR टेस्ट नेगेटिव भी आ सकता है क्योंकि उसकी संवेदन शीलता 100% नहीं है। उस स्थिति में भी मानकर चलना चाहिए कि आपको कोविड है और उसका इलाज करना चाहिए। उन्होंने बताया कि कई मरीज ऐसे हैं, जिनको दिक्कत नहीं रहती फिर भी घबराहट में भर्ती हो जाते हैं। अगर किसी को ज्यादा दिक्कत नहीं है तो उसे घर पर रह कर खुद का इलाज करवाना चाहिए।

@@@@@@फोटो के साथ मधुर मनुहार@@@@@@ 💚करोना से बचना है तो”मास्क”पहनना बेहद ज़रूरी है,, मेरे दादा (आसिफ़ इक़बाल) के गुरुजनों, दोस्तों, शुभ चिंतकों से अपील है कि खुद व दूसरों को बचाने के लिए”मास्क”ज़रूर से ज़रूर पहनिए–आप सबों की दुआओं का ख्वाहिशमंद”अबीर” दादा आसिफ़ इक़बाल रायपुर का पोता//💚 ( श्री आसिफ़ इकबाल छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार हैं।)

Spread the word