October 2, 2024

कटघोरा के सीएससी मितानिन भवन को कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी

  • जेन्जरा का डी॰ए॰वी॰ स्कूल बनेगा आईसोलेसन केंद्र
  • कलेक्टर के निर्देशन पर अफसरों ने किया भवनों का निरीक्षण

कोरबा 27 अप्रेल 2012। जिले में इस वक़्त कुल तेरह अस्पतालों में कोविड बीमारी के इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है. इनमे पांच निजी या फिर औद्योगिक इकाइयों से सम्बंधित है जबकि शेष शासकीय है. यह सभी अस्पताल जिला मुख्यालय क्षेत्र में मौजूद है जबकि पाली के एक निजी अस्पताल को भी कोरोना से जुड़े इलाज के लिए तैयार किया गया है.

इन तमाम इंतजामो के बाद जिला कलेक्टर व दंडाधिकारी किरण कौशल के निर्देश पर कटघोरा में भी कोविड सेंटर तैयार करने की कवायद शुरू कर दी गई है. इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में स्थित मितानिन भवन को चुना गया है. मितानिन भवन का जायजा लेने आज तहसीलदार रोहित सिंह की अगुवाई में बीएमओ डॉ आरपीएस कँवर व नपा सीएमओ जेबी सिंह की टीम पहुंची हुई थी. अफसरों ने स्वास्थ्य अधिकारियों से इसपर विस्तार से चर्चा करते हुए कोविड सेंटर के लिहाज से मितानिन भवन में जल्द ही जीवनरक्षक मशीने और बिस्तरों की सुविधा बढ़ाये जाने पर सहमति जताई है. जांच दल ने इसके अलावा कोविड सेंटर में मरीजो के सुविधाओं के मद्देनजर भी बुनियादी साजो सामान बढ़ाने पर चर्चा की है.

इस मितानिन भवन में 12 कोविड बिस्तरों के इंतजाम किए जाएंगे. इससे अधिक मरीजो को सीपेट भेजा जाएगा. स्वास्थ्य महकमे के मुताबिक फिलहाल उक्त मितानिन भवन को पिछले एक साल से कोरोना टेस्टिंग सेंटर के तौर पर इस्तेमाल में लाया जा रहा था. आज दो चरणों मे इस भवन का अफसरों ने निरीक्षण किया. दोपहर में एसडीएम की टीम ने जायजा लिया जबकि इसे अंतिम रूप देने के लिए तहसीलदार रोहित सिंह और बीएमओ ने मंथन किया. आने वाले एक दो दिनों के भीतर यहां कोविड मरीजो का उपचार शुरू कर दिया जाएगा.

डीएवी स्कूल जेन्जरा मे आईसोलेसन सेंटर के लिए होंगे इंतजाम

प्रशासनिक स्तर से मिली जानकारी के अनुसार कटघोरा से निकटस्थ जेन्जरा ग्राम में स्थित दयानंद आंग्ल वैदिक स्कूल भवन को आइसोलेशन सेंटर में बदलने की कोशिशें शुरू हो गई है. यहां उन सभी संदिग्ध मरीज अथवा मरीजो के परिजनों को रखा जाएगा जिनमे कोरोना के शुरुआती लक्षण नजर आएंगे. एक दो दिवस के भीतर डीएवी स्कूल परिसर में भी मरीजो की आमद शुरू हो जाएगी. राजस्व अधिकारियों ने भवन में उपलब्ध सुविधाओ का जायजा लिया है. जरूरत पड़ने पर यहां संसाधन बढ़ाये जाएंगे.

कटघोरा शहर के तीन वार्डो में कल कोरोना जांच शिविर

जिला कलेक्टर ने सभी खंड और सेक्टर के मेडिकल ऑफिसर को निर्देश दिया है कि अस्पतालों और परिसरों में कम से कम लोगो को उपस्थिति मिलें. वैक्सीनशन और कोरोना टेस्टिंग के दौरान कोविड नॉर्म्स का पूरा ख्याल रखा जाए. स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि कटघोरा क्षेत्र में लगातार बढ़ते मरीजो और टेस्ट कराने आने वालों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग नियम को देखते हुए कल यानी बुधवार को नगर के तीन वार्डो में कोरोना जांच शिविर लगाया जाएगा. इनमे कटघोरा नगरपालिका का वार्ड क्रमांक 01, वार्ड 05 व वार्ड 07 शामिल है. यह शिविर प्रथम पाली में शुरू होगी. स्वास्थ्य अधिकारी व अन्य स्टाफ जांच हेतु उपस्थित रहेंगे. बीएमओ ने सभी से इस दौरान सुरक्षित दूरी बनाकर अपनी पारी का इंतज़ार करने की बात कही है.

रैन बसेरा में टेस्टिंग शुरू

जिला प्रशासन ने मितानीन भवन को कोविड केयर सेंटर बनाने का फैसला लिया है लिहाजा अब कोरोना की टेस्टिंग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पास स्थित नगरपालिका के रेन बसेरा भवन में किया जाएगा. आज यहां बड़ी संख्या में लोगों का कोरोना टेस्टिंग के लिए पहुंचे थे. इससे पहले तहसीलदार रोहित सिंह की अगुवाई में रैन बसेरा भवन का निरीक्षण किया गया था. यहां उन्होंने टेस्टिंग विंडो, मेडिकल डेस्क और मेडिसिन डेस्क का भी निरीक्षण किया था. फिलहाल रेन बसेरा के आसपास किसी भी तरह की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया गया है.

Spread the word