October 7, 2024

केन्द्र व राज्य के कार्ड और वितरण पद्धति में उलझे गरीब

File photo

कोरबा। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन में पूरी तरह से थम चुकी जिंदगी और बंद पड़े कामकाज के मध्य गरीब परिवारों को राहत देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने बीपीएल राशन कार्डधारियों को मुफ्त में चावल देने का ऐलान किया है वहीं केन्द्र सरकार ने भी प्रत्येक सदस्य 5 किलो व 3 किलो चावल मुफ्त में देने की घोषणा की है। राज्य सरकार का चावल तो ठीक किंतु केन्द्र के अतिरिक्त चावल वितरण को लेकर कार्डधारी एवं पीडीएस संचालक उलझे हुए हैं।
कोरबा जिले में 2 लाख 40 हजार 290 बीपीएल राशन कार्ड धारकों को जून माह का भी चावल नि:शुल्क प्रदान किया जा रहा है। राशन कार्डधारियों को जून माह के चावल के साथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के हितग्राहियों को अप्रैल से जून तीन माह का अतिरिक्त चावल भी 1 मई से नि:शुल्क वितरण हो रहा है। राशन कार्ड लेकर उचित मूल्य दुकान पहुंचने वाले कार्डधारियों को अलग-अलग मात्रा में चावल मिलने से उनमें असमंजस की स्थिति निर्मित हो रही है। एक समान कार्ड और उतनी ही संख्या में परिवार के सदस्य होने पर जहां अंत्योदय कार्ड में 35 किलो चावल के अलावा प्रति सदस्य 5 किलो प्रतिमाह के अनुसार 3 माह का एकमुश्त चावल 15 किलो की मात्रा बढ़ाकर दिया जा रहा है तो उसी कार्ड और उतनी ही संख्या में परिवार के सदस्य होने पर दूसरे अंत्योदय कार्डधारी को मात्र 35 किलो अथवा 3 किलो प्रतिमाह, प्रति सदस्य के मान से चावल मिल रहा है। ऐसे में कम चावल प्राप्त कार्डधारी व्यवस्था को न सिर्फ कोस रहा है बल्कि उचित मूल्य दुकान पहुंचकर संचालक को भी भला-बुरा कहने से नहीं चूक रहा।
अंत्योदय राशन कार्डधारी पारूल गिरी, संतोषी सिंह, जल बाई, प्रभा देवी, कमला सिंह, कमला बाई पटेल, सुकलहीन मांझी, मंगल सिंह कंवर, अराधना, आशा मानिकपुरी, कौशिल्या कंवर आदि ऐसे कार्डधारक हैं जिनकी सदस्य संख्या 3 है लेकिन इन्हें प्रति सदस्य प्रतिमाह 15 किलो के मान से 45 किलो जोड़कर 80 किलो चावल मिलना है किंतु मात्र 35 किलो चावल आबंटित है। हमीदुननिशा, सुरजी तिवारी, रेखा ठाकुर, रामेश्वरी श्रीवास, महरूननिशा, नाबहिन, रमा साहू, लता चौहान, लक्ष्मी ठाकुर, नोनी कुंवर चौहान, समार कुंवर, तिरिथ कुंवर पटेल, मरियम बेगम, चमारिन बाई पटेल, चंदन बाई पटेल, बुंद कुंवर पटेल, शुकवारा बाई, नानबाई सारथी, निर्मला बाई, कमलेश देवांगन, कालिंद्री देवांगन, दिल बाई महंत आदि एकल सदस्य हैं फिर भी इन्हें 3 माह का 15 किलो अतिरिक्त चावल जोड़कर 50 किलो की बजाय मात्र 35-35 किलो चावल आबंटित है। इसी तरह 4 सदस्य वाले अंत्योदय कार्ड पर 95 किलो चावल मिलना है जबकि पुष्पलता सिंह ठाकुर, सुमित्रा साहू, सहाना बेगम अंसारी, लीला जायसवाल, अनिता मंडल, समुंदर बाई सारथी, संतोषी उरांव, शिव कुमारी नागे, जानकी देवी, सुनीता महंत, ललिता, श्यामकांता, सत्यभामा साहू, कांति बाई चौहान, उत्तरा पटेल आदि के नाम से मात्र 50 किलो का आबंटन है। यहीं नहीं 6 सदस्य संख्या वाले अंत्योदय कार्डधारक को 125 किलो चावल की जगह संतोषी बाई, कौशिल्या बाई यादव, नूरजहां बेगम, रामबाई सारथी, सुरमिला बाई, करण कुंवर, सावित्री बाई, श्याम बाई, त्रिवेणी बाई, शाजदा परवीन आदि को महज 89 किलो आबंटन हुआ है। 7 सदस्यीय अंत्योदय कार्ड में 140 किलो की बजाय मोम बाई, समारू सतनामी आदि को मात्र 98 किलो चावल आबंटित है। इस तरह शहर से लेकर गांव तक कम-ज्यादा चावल मिलने से असंतोष हैं।
0 कौन सा राज्य-कौन केन्द्र का, कार्डधारक को पता नहीं
केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से दिए जा रहे चावल के संबंध में 5 तरह के कार्ड निर्धारित किए गए हैं। इनमें सीजीएफएसए-एनएफएसए-पीएचएच, सीजीएफएसए-पीएचएच, सीजीएफएसए-एटीवाय-एनएफएसए-एटीवाय, एनएफएसए-पीएचएच सूची में दर्ज किया गया है। राशनकार्डधारी को यह नहीं पता कि उसका कार्ड राज्य सरकार का है या केन्द्र सरकार का। न तो किसी तरह की जानकारी और न ही कोई रंग परिवर्तन किया गया है जिससे कार्डधारक को अब तक अंत्योदय और प्राथमिकता की ही जानकारी है जिसके आधार पर वह दुकान में सदस्य संख्या के अनुसार आबंटन की चस्पा सूची को देकर उतनी मात्रा में राशन की अपेक्षा कर रहा है। कम मिलने पर दुकानदार को भला-बुरा, दुर्भावनापूर्ण राशन देने की बात कहने से भी कार्डधारक नहीं चूक रहा। हितग्राही व दुकानदार दोनों इससे परेशान हैं। मामले में जिला खाद्य अधिकारी आशीष चतुर्वेदी का कहना है कि खाद्यान्न आबंटन की मात्रा राज्य से निर्धारित की गई है और उसी अनुसार सूची भी जारी हुई है। निर्देशानुसार ही खाद्यान्न वितरण हो रहा है। हालांकि कम राशन मिलने की शिकायतें आ रही हैं किंतु स्थानीय स्तर के हाथ में कुछ भी नहीं।
0 कुछ इस तरह है चावल वितरण की व्यवस्था
आदेश के तहत् राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंत्योदय राशनकार्ड में प्रत्येक सदस्य को तीन माह की अतिरिक्त पात्रता 15 किलो प्रति सदस्य (5 किलो प्रति सदस्य प्रति माह) होगी। एक सदस्य वाले कार्ड को जून महीने में कुल 50 किलो, दो सदस्य वाले को 65 किलो, तीन सदस्य वाले को 80 किलो, चार सदस्य वाले कार्ड को 95 किलो और 5 सदस्य वाले कार्ड पर 35 किलो के साथ 75 किलो अतिरिक्त आबंटन मिला कर 110 किलो चावल नि:शुल्क दिया जाएगा।
0 प्राथमिकता कार्ड में 4 सदस्य होने पर अतिरिक्त आबंटन
प्राथमिकता राशनकार्डधारियों को जून महीने में चावल वितरण की मात्रा के तहत् 5 से अधिक सदस्य वाले राशनकार्ड में तीन माह का अतिरिक्त आबंटन प्रति माह 3 किलो के मान से 9 किलो प्रति सदस्य होगा। 1 सदस्य वाले राशनकार्ड को जून महीने में 10 किलो, 2 सदस्य वाले को 20 किलो, 3 सदस्य वाले को 35 किलो, 4 सदस्य वाले 35 किलो के साथ 15 किलो अतिरिक्त आबंटन मिलाकर 50 किलो, 5 सदस्य वाले को कुल 80 किलो और छह सदस्य वाले राशनकार्ड को 42 किलो नियमित आबंटन के साथ 54 किलो अतिरिक्त मिलाकर 96 किलो चावल जून महीने में नि:शुल्क दिया जाएगा।

Spread the word