September 20, 2024

सुरक्षा सर्वोपरि, कोल कामगारों को दिया सुरक्षा का संदेश

कोरबा 2 अगस्त। कोल इंडिया लिमिटेड के विशेष सुरक्षा अभियान के तहत एसईसीएल मानिकपुर ओपेनकास्ट खदान में एन के सिंह महाप्रबंधक कोरबा क्षेत्र द्वारा कामगारों को सुरक्षा संदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि कोयला उत्पादन में सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरी है, सुरक्षा के निर्देशों के अनुरूप ही कार्य का संचालन किया जाता है पर हमें अपनी सोच में ही सुरक्षा लानी चाहिए।

साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल कोरबा क्षेत्र की मानिकपुर खदान में प्रतिदिन कार्य प्रारंभ करने के पहले प्रकृति के विरूद्ध विभिन्न परिस्थितियों में कोयला उत्पादन कार्य में लगे कामगारों को सुरक्षित ढंग से कार्य व प्रेरित करने के लिए सुरक्षा संदेश दिया जा रहा है। इससे शून्य खान दुर्घटना के लक्ष्य की प्राप्ति हो सके। उपस्थित कर्मियों को संबोधित करते महाप्रबंधक ने कहा कि जैसे गर्मी के दिनों में अत्याधिक डस्ट से बचाव के लिए वाटर स्प्रिंकल जरूरी होता है व गर्मी से खुद को बचाना भी जरूरी है। बरसात शुरू होने के बाद गर्मी और डस्ट की समस्या खत्म हो जाती है, पर बारिश में रोड में फिसलन से बचने के लिए निरंतर रोड को ठीक करना जरूरी होता है। इसी तरह ठंड में शरीर एवं मस्तिष्क को सक्रिय बनाए रखना जरूरी है, ताकि सही निर्णय लिया जा सके। उन्होने कहा कि त्यौहारों के समय भी अलग अलग परिस्थिति होती है, जैसे होली के समय से दशहरा दीपावली के समय अलग सावधानी की जरूरत रहती है। उन्होने मानिकपुर की कार्य संस्कृति की प्रशंसा करते हुए कठिन परिश्रम से विगत सात वर्षों से सुरक्षा के साथ, समय से पहले कोयला उत्पादन का लक्ष्य प्राप्त करने में जुटे सभी श्रमिकों को भविष्य में भी सुरक्षा का ध्यान रखने कहा।

इस अवसर पर महाप्रबंधक मानिकपुर दीपक पंड्या, खान प्रबंधक एच के प्रधान, सुरक्षा अधिकारी इस्माइल कुरैशी, वरिष्ठ प्रबंधक डीके सिंह उप प्रबंधक कार्मिक विनोद सिंह, सुरेश कुमार व प्रवीण सोनी वर्कमेन इंस्पेक्टर, तरुण प्रधान इंचार्ज,एनएसपीएल कंपनी, विनोद बुरा एमपीसीसी, एस झा वीजेजे समेत अनेक विभागीय, ठेका श्रमिकों की उपस्थिति रही।

Spread the word