October 5, 2024

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी-20 मैच आज से, जानिये सब कुछ

नईदिल्ली 17 नवम्बर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला का पहला मुकाबला कल 17 नवंबर से जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेला जायेगा। टी-20 विश्व कप के बाद भारत अपनी पहली टी-20 श्रृंखला खेलेगा। भारतीय टीम की अगुवाई रोहित शर्मा करेंगे, जबकि टिम साउदी की अगुवाई में न्यूजीलैंड भी मजबूत इरादों के साथ मैदान पर उतरेगी। इस श्रृंखला के बाद भारत और न्यूजीलैंड दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगी। इस श्रृंखला में न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन नहीं खेलेंगे। केन विलियमसन ने कहा है कि वे भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज पर ध्यान केंद्रित करेंगे और टी-20 श्रृंखला में टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

*ये है पूरा कार्यक्रम*

जयपुर में 17 नवंबर से शुरू हो रही तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की टीम बीते सोमवार, 15 नवंबर को भारत पहुंच चुकी है। दूसरा टी-20 मैच रांची में 19 नवंबर, जबकि तीसरा मैच कोलकाता में 21 नवंबर को खेला जाएगा। दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट कानपुर में 25 नवंबर से, जबकि दूसरा टेस्ट मुंबई में तीन दिसंबर से खेला जाएगा।

*रोहित के कन्धों पर होगी जिम्मेदारी*

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा पहले भी वनडे और टी-20 मुकाबलों में टीम इंडिया की कप्तानी संभाल चुके हैं। रोहित अब तक 29 इंटरनेशनल मैच में कप्तानी कर चुके हैं। इसमें से टीम इंडिया ने 23 में जीत हासिल की है, जबकि 6 में हार मिली है। रोहित ने 19 में से 15 टी-20 मैच में जीत हासिल की है। वहीं 10 में से 8 वनडे इंटरनेशनल के मुकाबले जीतने में सफल रहे हैं।

*साउदी पर भी रहेंगी नजरें*

इस मैच में कीवी कप्तान टिम साउदी पर भी नजरें टिकी होंगी। इस सीरीज में वे नया रिकॉर्ड बना सकते हैं। साउदी अभी टी-20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। दोनों ने 107-107 विकेट लिए हैं। ऐसे में साउदी के पास मलिंगा को पीछे छोड़ने का मौका है। इस सूची में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन नंबर-1 पर काबिज हैं।

*भारत की टीम:*

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, अवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज।

*न्यूजीलैंड की टीम:*

टिम साउथी (कप्तान), टोड एस्ले, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैंपमैन, लाकी फर्ग्युसन, मार्टिन गप्टिल, काइल जैमीसन, एडम मिल्ने, डैरिल मिचेल, जिम्मी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सैंटनर, टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), ईश सोढ़ी.

Spread the word