October 3, 2024

प्रायमरी-मिडिल स्कूल में पढ़ने वाले 3.50 लाख बच्चे देंगे अर्धवार्षिक परीक्षा

कोरबा 21 दिसंबर। प्रायमरी मिडिल स्कूल में पढ़ने वाले 3.50 लाख बच्चों अधूरी पढ़ाई के साथ 29 दिसंबर से अर्द्धवार्षिक परीक्षा देनी होगी। राज्य शिक्षा विभाग परीक्षा की घोषणा ऐसे समय में की गई है। जब सहायक शिक्षक हड़ताल पर है। परीक्षा में 60 फीसदी पाठ्यक्रम से प्रश्न शामिल होगा। अभी तक एक भी स्कूल 40 फीसदी कोर्स पूरा नहीं हुआ है। वैकल्पिक एक मात्र शिक्षक के भरोसे चल रहे प्रायमरी और मिडिल स्कूलों में पढ़ाई ठप होने से अभिभावक हलाकान हैं।

कोरोना संक्रमण में दो साल बाद प्रायमरी और मिडिल स्कूलों में परीक्षा आयोजित होगी। राज्य भर में प्रश्न पत्रों की एकरूपता रहेगी। शिक्षा विभाग ने सोमवार से प्रश्न पत्र वितरण करना शुरू कर दिया है। परीक्षा आयोजन के लिए पाठ्यक्रम पूरा करा लेने की हिदायत शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को पहले ही दे दी थी। वेतन विसंगति दूर करने की मांग को लेकर 3500 शिक्षकों ने सामूहिक अवकाश में चले जाने से बच्चों का अहित हो रहा है। इधर राज्य शासन की ओर से ठोस निर्णय नहीं लिए जाने के कारण हड़ताल का समय बढ़ते चला जा रहा है। इधर शिक्षा विभाग ने पढ़ाई पूरा कराने के लिए मिडिल और हाईस्कूल के शिक्षकों की वैकल्पिक नियुक्ति की है। जिले में 1526 प्रायमरी स्कूल संचालित हैं। इनमें 156 एकल शिक्षकीय स्कूल है। शिक्षक की कमी के कारण पांचवी के बच्चे पहली दूसरी के बच्चों को पढ़ा रहे हैं। कई शिक्षकों ने अपनी पहुंच के दम पर स्वयं को शहर के स्कूलों में अटैच करा लिया है। बहरहाल प्रायमरी व मिडिल में नियुक्त किए गए वैकल्पिक शिक्षकों का समय पढ़ाई कराने के बजाए मध्यान्ह भोजन कराने में ही गुजर रहा है। मिडिल और हाईस्कूलो में पहले से ही शिक्षकों की कमी है, ऐसे में यहां पदस्थ शिक्षकों को वैकल्पिक व्यवस्था के तहत प्रायमरी स्कूल में अटैच करने से पढ़ाई प्रभावित है।

यहां यह भी बताना होगा कि शिक्षा संचालनालय ने इस बार प्रायमरी और मिडिल की परीक्षा के तीन खंडों में बांटा है, जिसके अंतर्गत तिमाही परीक्षा को प्री-लाइन, अर्धवार्षिक को मिडलाइन और वार्षिक को इंडलाइन नाम दिया है। कोरोना काल के कारण इस बार शैक्षणिक सत्र की शुरूआत जून के बजाए अगस्त से शुरू हुई है। दिसंबर माह में अर्द्धवार्षिक परीक्षा पहले से ही तय था, इसके बाद भी पढ़ाई पूरी नहीं कराई गई। राज्य शासन से जारी अर्द्धवार्षिक परीक्षा की समय सारणी स्कूलों में चस्पा कर दी गई है। प्राथमिक कक्षा में पहली से पांचवी की परीक्षा 29 दिसंबर से शुरू होकर नए वर्ष की एक जनवरी को पूरी होगी। इसी तरह छठवीं से आठवीं की परीक्षा 29 दिसंबर से शुरू होकर चार जनवरी तक ली जाएगी।

Spread the word