October 2, 2024

राष्ट्र को उन्नत और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में संघ कर रहा कामः रामलाल

कोरबा 26 दिसंबर। संगठन शक्ति को संरक्षित करने के साथ देश को उन्नत व आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में संघ प्रभावी ढंग से काम कर रहा है। ऐसे कार्यों को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक सोच रखने वालों से हमे सहयोग की अपेक्षा है। भारत को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने, शोषणमुक्त समाज बनाने और समतायुक्त समाज की रचना किया जाना आवश्यक है।

यह बात राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तत्वावधान में घंटाघर ओपन थियेटर में आयोजित संकल्प शंखनाद समारोह के मुख्य अतिथि और आरएसएस के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख रामलाल ने कही। उन्होने कहा कि सनातन संस्कृति की रक्षा के लिए हिंदुत्व को मजबूत करना आवश्यक है। मुख्य अतिथि ने यह भी स्पष्ट किया कि संघ सर्वस्पर्शी और सर्व समावेशी है, जो अपने विशिष्ट कार्य पद्धति के लिए जाना जाता है। जो लोग संघ को नजदीक से नही जानते और इसके दृष्टिकोण से अनजान हैए वे इस बारे में लगातार दुष्प्रचार करते है। इसके पूर्व संकल्प शंखनाद अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 2025 से ज्यादा स्वयं सेवकों ने आज विशाल पथ संचलन तीन स्थानों से निकाला। गणवेश में सभी स्वयंसेवकों ने समयबद्धता और अनुशासन की विशेष छाप छोड़ी । मुख्य कार्यक्रम ओपन थिएटर घंटाघर मैदान में हुआ जहां पर स्वयंसेवकों के द्वारा दंड योग का प्रदर्शन किया गया। निर्धारित समय सारणी के अंतर्गत तीनों पथ संचलन क्रमशः एसईसीएल कालोनी सुभाष ब्लाक, डा.राजेंद्र नगर और कोसाबाड़ी चौक हनुमान मंदिर से शुरू किए गए। इससे पहले यहां पर पूर्वाभ्यास संपन्न हुआ। इन स्थानों पर पथ संचलन वाहिनी को सिख समाज की ओर से सुखविंदर सिंह सतविंदर सिंह, आदिवासी समाज की ओर से एसएस गोंड़ और बिसगवा सतनामी समाज से देव रत्नाकर ने ध्वज प्रदान किए। घोषदल के साथ निकले पथ संचलन में संरचना का अहम महत्व रहा। समयपालकों ने निर्देशित बिंदुओं के आधार पर सभी वाहिनियों को अग्रेसित किया। भारत माता के जयघोष के साथ निकले संचलन ने भ्रमण मार्ग पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुशासन को प्रतिष्ठित किया।

आयोजन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र सह बौद्धिक प्रमुख नागेंद्र वशिष्ठए प्रांत कार्यवाह चंद्रशेखर देवांगन, सह प्रांत प्रचारक नारायण नामदेव, विभाग संघचालक सत्येंद्र दुबे, नगर संघ चालक डा विशाल उपाध्याय, सहित विभिन्न संगठनों के लिए अपनी भूमिका निभाने वाले गणमान्यजन, कोरबा जिले के नागरिक, पत्रकार और मातृशक्ति की उपस्थिति सुनिश्चित हुई। कार्यक्रम का संचालन जिला कार्यवाहक रामविलास पाल और धन्यवाद ज्ञापन कैलाश नाहक ने किया।

Spread the word