October 2, 2024

जय कन्हैया लाल की: शहर में जगह-जगह निकाली झांकियां, सत्यदेव मंदिर में की गई विशेष पूजा-अर्चना

कोरबा 20 अगस्त। कृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह दिखा। चहुंओर नंद के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की गूंज सुनाई दी। शहर से लेकर गांव तक मटकी फोड़ के कार्यक्रम हुए। इस स्पर्धा में युवाओं की अलग-अलग टोली ने भाग लेकर कृष्ण जन्म का उत्सव मनाया। अनेकों कार्यक्रम हुए। राधा-कृष्ण मंदिरों में भी विशेष पूजा-अर्चना हुई।

इसके बाद मंदिर प्रांगण में मटकी फोड़ के कार्यक्रम में भाग लेकर लोगों ने इसका आनंद उठाया। भगवान कृष्ण के वेश में भी कई बच्चे नजर आए। भगवान कृष्ण की झांकी भी निकाली गई, जो लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना रहा। घरों में भी पर्व को लेकर भी खासा उत्साह नजर आया। व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं ने पूजा.अर्चना के बाद भगवान कृष्ण की प्रतिमा को झूले पर रखकर झुलाया। पुराना बस स्टैंड से सत्यदेव मंदिर तक भगवान कृष्ण की झांकी भी निकाली गई। मंदिर में दर्शन करने में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे।
नगर में महामाया देवालय से कृष्ण की टोली मटकी फोडऩे निकली। लोगों ने घरों के सामने मटकी बांध रखी थी। बीईओ पाली दफ्तर के सामने स्थित राधा-कृष्ण मंदिर में शाम 6 बजे विशेष पूजा के बाद भजन-कीर्तन हुए। इससे क्षेत्र में भक्तिमय माहौल बना रहा। नगर में अनेकों कार्यक्रम हुए, जिसका आनंद लोगों ने उठाया।

अपेक्स इंटरनेशनल स्कूल पाली में भी कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया। कृष्ण का वेश धरे बालक आकर्षण का केंद्र रहे। स्कूल के छात्रों के बीच मटकी फोड़, मटकी डेकोरेशन, डांस स्पर्धा हुई। कार्यक्रम में पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष संजू अजय जायसवाल, पूर्व जनपद सदस्य कमला जायसवाल, व्यवस्थापक अमन पांडेय, श्वेता मिश्रा, अल्का जायसवाल, मुस्कान भवनानी, मंजू शुक्ला समेत अन्य मौजूद रहे।

Spread the word