October 5, 2024

सीएम ने ग्राम पिपरिया व लाफा में भेंट-मुलाकात में जानी योजनाओं की मैदानी हकीकत

0 कहा, हमारी योजनाओं से आमजनों की जिंदगी में परिवर्तन आए, उनकी आमदनी बढ़े, इसी का प्रयास है
कोरबा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुक्रवार को कोरबा जिले के पाली तानाखार विधानसभा के ग्राम पिपरिया में आयोजित भेंट-मुलाकात में क्षेत्र के विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने पसान में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के शाखा प्रारंभ करने, मोरगा में 36 केवी विद्युत सब स्टेशन की स्थापना, कोरबी एवं घुचापुर में हाथी प्रभावित क्षेत्रों हेतु रेस्क्यु सेंटर की स्थापना, कापूबहरा और तुलबुल (कर्री) में पुल निर्माण, ग्राम पिपरिया में मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के संचालन की घोषणा की। इसी के साथ उन्होंने पिपरिया में देवगुड़ी समेत कुल 25 देवगुड़ियों के निर्माण, पिपरिया के प्रमुख हाट-बाजार में शेड निर्माण, ग्राम पंचायत अरसिया में पेयजल की व्यवस्था, नगर पंचायत पाली में मंगल भवन का निर्माण, ग्राम पिपरिया में नवीन बालक छात्रावास खोलने और अमझर से जरौंधा सीमा तक सड़क निर्माण की घोषणा की। इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री एवं स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम एवं लोकसभा सांसद ज्योत्सना महंत भी उपस्थित थीं।

मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि योजनाओं से आमजनों की जिंदगी में परिवर्तन आए, उनकी आमदनी बढ़े, इसका प्रयास राज्य सरकार कर रही है। उन्होंने 2500 रुपये क्विंटल पर धान खरीदी के संबंध में बताया कि केंद्र सरकार ने कहा था कि धान के समर्थन मूल्य से एक रुपये भी धान के लिए ज्यादा दोगे तो हम धान नहीं खरीदेंगे। राज्य सरकार ने किसानों के हित में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की, जिसमें पहले साल 10 हजार रुपये प्रति एकड़ और इस साल 9 हजार रुपये प्रति एकड़ इनपुट सब्सिडी दी जा रही है। समर्थन मूल्य और इनपुट सब्सिडी मिलाकर किसानों को 25 सौ रुपये प्रति क्विंटल धान की कीमत दे रहे हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने कर्ज माफी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जानकारी ग्रामीणों से ली। इस बीच एक किसान ने बताया कि पहली बार धान का टोकन कटाए हैं और पहली बार धान बेचेंगे, किसान ने कहा कि सरकार की योजना के कारण आसानी से धान बेच पा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने छत्रराम पटेल को पीएचडी की पढ़ाई करने के लिए एक लाख रुपये देने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भेंट-मुलाकात का उद्देश्य यह जानना है कि लोगों को शासन की योजनाओं का फायदा मिल रहा है कि नहीं। जहां कोई कमी रह जाती है, तो उसमें सुधार किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनते ही दो घंटे में किसानों का कर्जा माफ किया। तेजकुंवर ने मुख्यमंत्री को बताया कि 40 हजार का गोबर बेची हूं। पहले तो गोबर फेंक देती थी, अब गौठान में देती हूं। इसी से घर चला रही हूं। बच्चे की शादी में भी इस पैसे का इस्तेमाल किया। एक लाख रुपये खाद बनाकर कमाया है। निर्मला कुजूर व चंद्रकला पोर्ते ने कहा कि राशन कार्ड बना है। चावल, शक्कर, नमक नियमित रूप से मिलता है। गैस सिलेंडर महंगा होने से लकड़ी में खाना बनाती हैं। प्रेम सिंह ने बताया कि वनाधिकार पट्टा बना है। धान भी बेचा है। उसने कहा कि गांव के कुछ लोगों को पट्टा नहीं मिला है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रक्रिया के तहत मिल जाएगा। मुख्यमंत्री से बात करते हुए जगतपाल सिंह व हरनाम सिंह मरकाम ने बताया कि उन्हें 1.5 व एक एकड़ जमीन का पट्टा मिला है। अब जमीन में खेती कर अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं। अनीता राज ने बताया कि मैं समूह चलाती हूं। 12 सदस्य हैं, मैं पढ़ती भी हूं। प्राइवेट बीएड कर रही हूं। तीन साल में 2 लाख 70 हजार का खाद बेचा है। यहां कॉलेज नहीं है मैं तो दूर जाकर पढ़ी हूं लेकिन आप यहां कॉलेज खुलवा दीजिए। अनीता की पढ़ाई पूरी करने के लिए मुख्यमंत्री ने 50 हजार रुपये की सहायता देने की घोषणा की। लघु वनोपज खरीदी करने वाले समूह की सदस्य अनिता अर्मो ने बताया कि हम कोदो, रागी, इमली खरीद रहे हैं। कोदो 30, रागी 31 रुपये किलो में खरीदते हैं। कोदो खरीदी से एक लाख 82 हजार रुपये की आमदनी हुई है। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के छात्र सूर्यांश गुप्ता पसान ने बताया कि उनका स्कूल 9वीं तक का है। उसने अंग्रेजी में बात करते हुए अपने स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं पर बात रखी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बघेल ने हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं का चेक वितरण किया। पिपरिया में भेंट मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री के साथ पाली-तानाखार विधायक मोहित राम केरकेट्टा के साथ पाली ब्लॉक के ग्राम लाफा पहुंचे। यहां राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल व कांग्रेस नेताओं ने उनका स्वागत किया। कार्यक्रम स्थल पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री बघेल ने ग्रामीणों से सीधा संवाद किया। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी समस्याएं व सुझाव रखे। मुख्यमंत्री बघेल चैतुरगढ़ पहुंचकर मां महिषासुर मर्दिनी के दर्शन किए।
0 हेलीपेड में ग्रामीणों ने डंडा नृत्य कर सीएम का किया स्वागत

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पिपरिया में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों-कर्मचारियों एवं जनता ने हेलीपेड पर आत्मीय स्वागत किया। ग्राम अमझर के ग्रामीणों ने डंडा नृत्य कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। पारंपरिक धुन और मांदर की थाप पर डंडा नृत्य ने मुख्यमंत्री का मन मोह लिया। उनके स्वागत में भारी संख्या में ग्रामीण हेलीपैड पर मौजूद रहे। उन्होंने मुख्यमंत्री को गुलाब फूल देकर स्वागत किया। मुख्यमंत्री बघेल ने सभी का स्वागत स्वीकार करते हुए सभी का अभिवादन किया। हेलीपेड में मुख्यमंत्री के स्वागत के दौरान पाली तानाखार क्षेत्र के विधायक मोहित राम केरकेट्टा, जनपद सदस्य भोला गोस्वामी, नगर पालिका कटघोरा अध्यक्ष रतन मित्तल सहित ग्रामीण मौजूद रहे। प्रशासन की ओर से मुख्यमंत्री का स्वागत पुलिस महानिरीक्षक बद्रीनारायण मीणा, कलेक्टर संजीव झा, पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह, जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर, डीएफओ कोरबा अरविंद पीएम और अन्य अधिकारियों ने किया।
0 चप्पे चप्पे पर रही बल की तैनाती

प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रशासन और पुलिस की टीम पिछले कई दिन से लगातार लगी हुई थी। वहीं मुख्यमंत्री की सुरक्षा में कहीं चूक न हो इसके लिए 10 एडिशनल एसपी 15 डीएसपी सहित 1000 अधिकारी-कर्मचारियों की टीम को तैनात किया गया है। पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा अपनी पूरी टीम के साथ सुबह से ही सुरक्षा को लेकर मुस्तैद रहे। बताया जाता है कि इस पूरे कार्यक्रम को लेकर एक दिन पहले ही पुलिस और प्रशासन ने रिहर्सल भी किया था, ताकि सुरक्षा में कहीं चूक न हो। पुलिस के आला अधिकारी लगातार सुबह से ही अलग-अलग क्षेत्रों में तैनात कर दिए गए थे। साथ ही हर गतिविधियों की नजर भी रखी जा रही थी।

Spread the word