July 7, 2024

सेवा, आदर्श सोच व सकारात्मक भाव के साथ कार्य करें युवा : डॉ. बोपापुरकर

0 कमला नेहरू कॉलेज में युवा दिवस पर कार्यक्रम आयोजित
0 प्राचार्य ने कहा, विकसित युवा करेंगे विकसित राष्ट्र का निर्माण

कोरबा। मानवता की सेवा व वैश्विक एकता का भाव हमें श्रेष्ठ बनाते हैं। युवाओं को आदर्श सोच व सकारात्मक भाव के साथ कार्य करना चाहिए, तभी वे समाज में उच्च स्थान अर्जित करेंगे। आजादी के अमृत काल में भारत को विश्वगुरु बनाने में युवाओं को जागृत तथा सदैव तत्पर रहना जरूरी है। युवाओं की सोच विकसित होगी तभी भारत एक विकसित राष्ट्र बनेगा। उक्त उद्गार राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रशांत बोपापुरकर ने राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों के समक्ष व्यक्त किए।
कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रतीक पुरुष स्वामी विवेकानंद की 160वीं जयंती पर समारोह का आयोजन महाविद्यालय के प्रांगण में आयोजित किया गया था। रासेयो जिला संगठक वाईके तिवारी ने स्वागत भाषण तथा स्वामी विवेकानंद को 1984 में भारत सरकार की युवाओं के प्रतिक पुरुष मानने के पीछे उनके कार्यों की चर्चा की तथा युवाओं को एकजुटता, कर्तव्यपालन के साथ सकारात्मक दिशा में चलने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में उपस्थित राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को भूगोल विभाग के अध्यक्ष एके मिश्रा, वानिकी विभाग के अध्यक्ष डॉ. सुनील तिवारी, राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी जीएम उपाध्याय, प्रीति द्विवेदी, शिक्षा संकाय के सहायक प्राध्यापक राकेश गौतम ने भी अपना आशीर्वचन प्रदान किया तथा उत्साह व जोश के साथ देश के विकास व गौरव की स्थापना के लिए कार्य करने प्रेरित किया। कार्यक्रम के आयोजन में शनिदेव खूंटे, जयप्रकाश पटेल, राजेन्द्र यादव, पूजा गुप्ता, शाश्वत शर्मा, आशुतोष कुमार, अनिल पटेल, पायल यादव, चमन पटेल भूपेंद्र पटेल, अभय कुमार समेत अन्य विद्यार्थियों का सक्रिय योगदान रहा।
0 रासेयो ने स्वामी विवेकानंद उद्यान में किया पूजन
जिला संगठक वाईके तिवारी के नेतृत्व में सीएसईबी चौक में स्थापित स्वामी विवेकानंद उद्यान में विराजित स्वामी विवेकानंद की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रशांत बोपापुरकर ने युवाओं को युवा दिवस की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी जीएम उपाध्याय, गौरक्षा समिति के वरिष्ठ कार्यकर्ता गोपाल अग्रवाल के अलावा स्वाती राठौर, अंकिता पात्रे, अभय कुमार, भूपेंद्र पटेल, रेखा नेताम, शमा परवीन, सनी राव, जसवंत बरेठ, मनीष कंवर, आशीष राठौर, वर्षा डनसेना, तुलसी साहू आदि उपस्थित थे। राष्ट्रीय युवा सप्ताह के अंतर्गत 12 से 18 जनवरी तक महाविद्यालय में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

Spread the word