October 6, 2024

मुंगेली में बाढ़ : पानी के बीच फंसे एक ही परिवार के 11 सदस्य समेत 23 लोग..छत पर बिताई रात.. सुबह SDRF ने किया रेस्क्यू …

शुभांशु शुक्ला

मुंगेली 19 अगस्त. पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में हुई भारी बारिश से नदी नाले उफान पर हैं. छत्तीसगढ़ के निचले भाग में लोगों पर बाढ़ कहर बनकर टूटी है. बस्तर संभाग के लगभग सभी जिलों में तबाही मची हुई है. वहीं अब बिलासपुर और मुंगेली भी बाढ़ से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. हालांकि SDRF की टीम हर मोर्चे पर डट कर कार्य कर रही है.

मुंगेली में मनियारी नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है, जिससे इलाके में बाढ़ के हालात हैं. अमोरा गांव में एक ही परिवार के 11 लोग समेत कुल 23 लोग बाढ़ के बीच फंसे हुए थे. SDRF ने सभी लोगों को सुरक्षित बचा लिया है. बताया जा रहा है कि ये लोग मंगलवार रात से पानी के बीच फंसे हुए थे.

SDRF की टीम को इसकी जानकारी मिलने पर वह तत्काल रायपुर से मुंगेली पहुंच चुकी थी, लेकिन पानी का बहाव तेज व रात में अंधेरा होने के चलते बचाव कार्य नहीं किया जा सका, लिहाजा सुबह होते ही दल अपने कार्य में जुट गई और कुछ घंटों की मशक्कत के बाद सभी 23 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया. इनमें 6 महिला, 4 बच्चे व 13 पुरुष शामिल हैं.

बाढ़ से लोगों का काफी नुकसान भी हुआ है. रेसक्यू कर लोगों को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया गया है. जानकारी के मुताबिक लगभग 20-22 सालों बाद बाढ़ ने करवट ली है, इससे पहले करीब 1997-1998 में तखतपुर में पानी भरा हुआ था, लेकिन मंगलवार की घटना ने पिछले 2 दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

Spread the word