October 8, 2024

सो रही वृद्धा को हाथियों ने उतारा मौत के घाट, मकान को भी किया ध्वस्त

0 रात 3.30 बजे तक डटा रहा वन अमला, लौटते ही हुई घटना
कोरबा।
जिले में हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर दूसरे-तीसरे दिन किसी न किसी इलाके में घुसकर जन-धन की हानि पहुंचा रहे हैं। नया मामला फिर कटघोरा वनमंडल के पसान रेंज के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंगनवा झरफाहवा में सामने आया है, जहां हाथियों ने महिला को मौत के घाट उतार दिया है।

देर रात हाथियों का झुंड ग्राम के आसपास विचरण कर रहा था। वन विभाग ने इसके लिए गांव में मुनादी भी कराई थी। साथ ही रात 3.30 बजे तक वन अमला गांव में ही डटा रहा, लेकिन उनके लौटते ही सुबह लगभग 4 बजे 40 हाथियों का झुंड सीधे गांव में घुस गया और एक मकान को ध्वस्त कर दिया। तब घर में 84 वर्षीय महिला सोन कुंवर पति स्व. मानसिंह मौजूद थी, जो भाग नहीं पाई। हाथी ने वृद्ध महिला को पटक पटककर मौत के घाट उतार दिया, जबकि घर में मौजूद अन्य लोग किसी तरह वहां से भाग कर अपनी जान बचाने में सफल रहे। घटना की सूचना मिलते ही वनमंडल अधिकारी कुमार निशांत दलबल सहित मौके पर पहुंचे और मृतका के परिजनों को आर्थिक सहायता की राशि प्रदान की। हाथियों के झुंड की निगरानी के लिए वन विभाग की टीम अलग-अलग क्षेत्र में डेरा डाली हुई है। बताया जाता है कि 40 हाथियों का झुंड आसपास के इलाके में विचरण कर रहा है, जिसमें से 7 हाथियों का झुंड कोरबी की ओर निकला है। हाथियों की निगरानी के लिए टीम लगातार प्रयास में जुटी हुई है।
0 वन अमला हो रहा नाकाम
हाथियों के हमले को रोकने में वन अमला नाकाम हो रहा है। विभाग की ओर से प्रभवित क्षेत्रों में मुनादी कर अलर्ट का दावा किया जा रहा है, तो दूसरी ओर हाथी लगातार जनहानि पहुंचा रहे हैं। हाथियों का उत्पात रोकने लाखों करोड़ो रुपये खर्च कर कई योजना तैयार की गई है, लेकिन इसका लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है।

Spread the word