October 6, 2024

जिले की चारों सीट के 51 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला रविवार को

0 ईवीएम में कैद वोट, डाक और सेवा मतपत्रों की होगी गिनती, धड़कने हुई तेज
कोरबा।
रविवार को जिले की चारों सीटों पर अगला विधायक कौन होगा, इसका फैसला होगा। डाक और सेवा मतपत्रों की गिनती के साथ काउंटिंग शुरू होगी। जिले की 4 में से 3 में भाजपा-कांग्रेस में सीधा व एक में त्रिकोणीय मुकाबला है। चार में से तीन रामपुर, कोरबा और कटघोरा में भाजपा-कांग्रेस के बीच सीधा तथा पाली-तानाखार में भाजपा, कांग्रेस और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी में त्रिकोणीय मुकाबला है। सबसे अधिक प्रत्याशी कोरबा में ही 19 थे, जिसमें से दो ने बीच में ही मैदान छोड़ दिया था। कटघोरा में 14, रामपुर और पाली-तानाखार में 9-9 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं।
चारों विधानसभा के कुल 51 प्रत्याशियों की किस्मत 17 नंवबर को ईवीएम में कैद हो चुकी है। सत्ताधारी कांग्रेस, भाजपा, और आप समेत कई छोटे दल के प्रत्याशियों ने भी पूरी ताकत चुनाव में झोंक दी थी। देखने वाली बात होगी कि मतदाताओं के दिल में कौन कितना उतर सका। मुख्य तौर पर भाजपा-कांग्रेस के बीच ही कड़ी टक्कर होगी। मतदान के बाद से पार्टी, प्रत्याशी और समर्थक जीत-हार का आंकलन कर रहे हैं। दिग्गजों की सीटों पर सबकी नजरें टिकी हुई है। पाली-तानाखार में रामदयाल उइके, कटघोरा में पुरुषोत्तम कंवर, कोरबा में जयसिंह अग्रवाल और लखनलाल देवांगन, रामपुर में ननकीराम कंवर जैसे दिग्गजों की राजनीतिक पारियां इस चुनाव में दांव पर लगी हुई है। दिग्गजों के परिणाम पर सबकी नजरें टिकी हुई है। रामपुर विधानसभा में भाजपा के दिग्गज आदिवासी नेता ननकीराम कंवर अगर यह चुनाव जीतते है तो भाजपा से सबसे बुजुर्ग विधायक में से एक होंगे। 2018 में जनता ने इन पर विश्वास जताया था। इस बार अपने गढ़ को बचाना बड़ी चुनौती होगी। पिछली बार जोगी कांग्रेस और इस बार कांग्रेस से मैदान में उतरे फूलसिंह राठिया पर सबकी नजरें टिकी हुई है। 2018 में राठिया ने बेहतर प्रदर्शन किया था, इस बार अगर वे भाजपा को रोक देते हैं तो बड़ा उलटफेर माना जाएगा।
कोरबा विधानसभा से तीन बार से विधायक और राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल पर इस बार चौका लगाने की जिम्मेदारी है तो वहीं भाजपा के प्रत्याशी लखनलाल देवांगन पर कोरबा में कमल खिलाने का दरोमदार है। जिले की चारों सीट में से सबसे हाइप्रोफाइल सीट कोरबा मानी जा रही है। पूरे प्रदेश की नजर इस सीट पर टिकी हुई है। कटघोरा में मुकाबला बेहद दिलचस्प है। जकांछ माकपा, आप के अलावा कई निर्दलीय प्रत्याशियों के वोट पर कांग्रेस के पुरुषोत्तम कंवर और भाजपा के प्रत्याशी प्रेमचंद पटेल की जीत-हार निर्भर करेगी। पिछली बार यहां से भाजपा प्रत्याशी लखनलाल देवांगन हार गए थे। इस बार देखने वाली बात होगी कि निर्दलीय और अन्य दल किसके गढ़ में ज्यादा वोट काटते हैं। जो प्रत्याशी अपने गढ़ को बचाने में कामयाब होगा उसी की जीत सुनिश्चित होगी। पाली-तानाखार में इस बार भी मुकाबला त्रिकोणीय बन गया है। भाजपा, कांग्रेस गोंगपा के बीच मुकाबला होना है। काग्रेस ने यहां पर सीटिंग विधायक का टिकट काटकर दुलेश्वरी सिदार को टिकट दी थी। अब यह देखने बात होगी कि कांग्रेस जीत को दोहरा पाती है फिर नई पार्टी जीतती है।
0 80 राउंड में होगी 6 लाख 93 हजार 856 वोटों की गिनती
रविवार को आईटी कॉलेज झगरहा में चारों विधानसभा रामपुर, कोरबा, कटघोरा और पाली-तानाखार के वोटों की गिनती होगी। चारों विधानसभा को जोड़कर 80 राउंड में 6 लाख 93 हजार 856 वोटों की गिनती होनी है। कोरबा का सबसे कम 18 राउंड होने से रिजल्ट भी पहले आएगा। पाली-तानाखार का 22, रामपुर का 21 और कटघोरा का 19 राउंड में काउंटिंग पूरी होगी। इधर भाजपा, कांग्रेस, आप, बसपा, जोगी कांग्रेस समेत दलों के प्रत्याशियों ने मतदान के लिए अपनी-अपनी तैयारी भी पूरी कर ली है।
0 ईवीएम के वोटों की गिनती के लिए 14-14 टेबल
मतगणना के समय अधिकारी व कर्मचारी सुबह 7 बजे आईटी कॉलेज पहुंच जाएंगे। इस बार सभी विधानसभा क्षेत्रों में 14-14 टेबल लगाए गए हैं। सबसे अधिक पाली-तानाखार में 300 मतदान केंद्र हैं। इसी वजह से 22 राउंड में ही गिनती पूरी हो पाएगी। सबसे अधिक रामपुर में 284 मतदान केंद्र होने से 21 राउंड में गिनती पूरी होगी। कोरबा में 243 मतदान केंद्र होने से 18 और कटघोरा का 253 मतदान केंद्र होने पर 19 राउंड में गिनती पूरी होगी।
0 3 लेयर में सुरक्षा, बिना प्रवेश पत्र के नहीं जा सकेंगे
आईटी कॉलेज में तीन लेयर की सुरक्षा होगी। सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जाएगी। प्रथम चरण में जिला पुलिस बल तैनात रहेगा। दूसरे चरण में सशस्त्र सुरक्षा बल रहेंगे, जो प्रतिबंधित वस्तुओं की जांच करेंगे। तीसरे चरण में मतगणना कक्ष के बाहर केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात होंगे। जांच के बाद ही अंदर प्रवेश दिया जाएगा। बिना प्रवेश पत्र के अंदर नहीं जा सकेंगे।
0 रिस्दी चौक से नकटीखार तिराहा तक आवाजाही प्रतिबंधित
विधानसभा चुनाव की मतगणना रविवार को है। जिले के चारों विधानसभा क्षेत्र में हुए मतदान की मतगणना शहर के झगरहा स्थित आईटी कॉलेज परिसर में होगी। मतगणना के दौरान यातायात व्यवस्था बाधित न हो इसके लिए रविवार की सुबह 6 से रात 9 बजे तक आईटी कॉलेज के सामने रिंग रोड पर रिस्दी चौक से नकटीखार तिराहा तक सभी तरह के वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित की गई है। मतगणना व सुरक्षा व्यवस्था में शामिल अधिकारियों व कर्मचारियों के वाहन को ही प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश दिया जाएगा। वाहनों की पार्किंग व्यवस्था भी मतगणना स्थल के पास की गई है। अन्य वाहनों की पार्किंग रिस्दी चौक के आसपास होगी। घंटाघर से रविशंकर नगर होते हुए मतगणना स्थल की ओर जाने वालों के लिए भालूसटका में पार्किंग बनाई है। इस तरह मतगणना स्थल तक पहुंचने पार्टी के कार्यकर्ताओं व समर्थकों समेत लोगों को लंबी दूरी पैदल ही तय करनी होगी। वहीं रिस्दी चौक से गोढ़ी व बरबसपुर की ओर जाने के लिए परिवर्तित मार्ग तय किया गया है।

Spread the word