October 6, 2024

उत्पात मचाने वालों की खैर नहीं, नववर्ष के मद्देनजर सुरक्षा के लिए पुलिस ने कसी कमर

0 नशे के सौदागर और यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों पर रहेगी नजर
कोरबा।
साल की विदाई और नववर्ष के आगमन पर उत्पात मचाने वाले असामाजिक तत्वों की खैर नहीं रहेगी। दरअसल पुलिस ने नए साल को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने पूरी तैयारी कर ली है। यातायात पुलिस की टीम अंतिम सप्ताह वाहन जांच अभियान चलाएगी। वहीं शराब सहित नशीले पदार्थ की बिक्री करने वालों पर नकेल कसा जाएगा, ताकि अंतिम दिनों में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो।
वर्ष 2023 के पूरे होने में अब महज सात दिन ही शेष रह गए हैं। ऐसे में साल की विदाई और वर्ष 2024 के आगमन को खास बनाने तैयारी शुरू हो गई है। नववर्ष के आगमन पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिससे शहरी व उपनगरीय क्षेत्र के अलावा ग्रामीण इलाके भी अछूते नहीं हैं। 31 दिसंबर की रात 12 बजते ही आतिशबाजी शुरू हो जाएगी। लोग एक दूसरे को मिठाई खिलाकर नववर्ष की बधाई देंगे। इस दौरान नशे में धुत असामाजिक तत्व बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। अतिउत्साह में नववर्ष मनाने के दौरान बड़ी अनहोनी घटित हो सकती है। इसे देखते हुए पुलिस ने साल के अंतिम और नववर्ष के आगमन पर जिले में शांति व्यवस्था कायम रखने कमर कस ली है। कार्यक्रम के दौरान होने वाले अधिकांश विवाद नशे के कारण होते हैं। यदि नशे के कारोबार पर अंकुश लगाया जाए तो काफी हद तक विवादों पर रोक लगाई जा सकती है। इसे देखते हुए साल के अंतिम सप्ताह में अवैध शराब सहित मादक पदार्थ विक्रेताओं के खिलाफ अभियान तेज किया जाएगा। खासतौर पर पुलिस की नजर गली कूचों में नशे के सामान बेचने वाले बिचौलियों पर होगी। इसी तरह सड़क हादसे में कमी लाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए पुलिस कप्तान जितेंद्र शुक्ला ने यातायात पुलिस को दिशा निर्देश जारी कर दिया है। यातायात पुलिस की टीम वाहन जांच अभियान चलाएगी। इस अभियान के तहत खास तौर पर तीन सवारी और नशे की हालत में वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, ताकि हादसे पर रोक लगाई जा सके। इसके अलावा पुलिस ने सुरक्षा के कई अन्य इंतजाम किए हैं। एसपी ने कहा कि नववर्ष के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अवैध शराब सहित मादक पदार्थ की बिक्री करने वालों पर सख्त कार्रवाई और वाहन जांच के निर्देश दिए गए हैं।
0 थाना-चौकी प्रभारियों पर गिर सकती है गाज
साल की विदाई और नववर्ष के आगमन पर शराब सहित मादक पदार्थ की मांग बढ़ जाती है, जिसका फायदा बिचौलिए उठाते हैं। इस बार भी बिचौलियों ने नशे के सामान का भंडारण शुरू कर दिया है। पुलिस कप्तान ने गली कूचों के अलावा अलग-अलग स्थानों पर नशीले पदार्थ बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इसके बाद भी शराब व मादक पदार्थ बेचे जाने की शिकायत मिलती है तो संबंधित थाना-चौकी प्रभारी पर कार्रवाई की गाज गिर सकती है।
0 पेट्रोलिंग पार्टी की रहेगी नजर
साल के अंतिम और नववर्ष के पहले दिन किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए पुलिस की अलग-अलग टीम लगातार गश्त करेगी। पेट्रोलिंग पार्टी की नजर संवेदन और अतिसंवेदनशील इलाके मेें रहेगी। इसके अलावा शहर के विभिन्न चौक-चौराहों में सामान्य दिनों की अपेक्षा अधिक बल की तैनाती की जाएगी। ग्रामीण अंचल में पुलिस की टीम पिकनिक स्पॉट पर भी पहुंचेगी।

Spread the word