October 2, 2024

हनुमान चालीसा पाठ का शतक, 2 अप्रैल को जागरण और विशेष आयोजन

0 पुराना बस स्टैंड में हर मंगलवार उमड़ते हैं भक्त
कोरबा।
कलियुग के देवता हनुमान की शरण महा सुखदायक है। इनकी भक्ति से श्रीराम, भोलेनाथ की भक्ति स्वमेव हो जाती है क्योंकि भगवान राम को हनुमान प्रिय हैं और शंकर तो स्वयं केशरीनंदन (हनुमान) हैं। वीर बजरंगी की हर सप्ताह मंगलवार को चालीसा पाठ आयोजित करने का बीड़ा पुराना बस स्टैंड के हनुमान मंदिर में उठाया गया।
इस मंदिर का जीर्णोद्धार एवं श्रीराम दरबार का नवनिर्माण, प्राण प्रतिष्ठा उपरांत मनोकामना सिद्ध श्री राम हनुमान मंदिर में प्रति सप्ताह शाम 7 बजे नगरजनों, महिलाओं, बच्चों के द्वारा उपस्थित होकर श्री राम की भक्ति करते हुए हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया जा रहा है। संयोजक सत्या जायसवाल के द्वारा चंद लोगों को एकत्र कर शुरू किए गए इस सनातनी अभियान में लोगों का जुड़ाव निरंतर होता रहा और आज यह श्रृंखला 100वें सप्ताह तक पहुंच गई है। 2 अप्रैल 2024 मंगलवार को श्री हनुमान चालीसा पाठ का 100वां सप्ताह पूरा हो जाएगा।
अनवरत जारी हनुमान चालीसा पाठ को लेकर यहां के भक्तों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। इस सप्ताह के हनुमान चालीसा पाठ के आयोजन को भव्य बनाने की तैयारी भी की जा रही है। भक्तों ने स्वमेव कुछ न कुछ सहयोग और अपनी तरफ से आयोजन में सहभागिता की सहमति देना जारी रखा है। नि:संदेह पुराना बस स्टैंड के श्री राम हनुमान मंदिर में लोगों के द्वारा एकजुट होकर खासकर बच्चों और महिलाओं की उपस्थिति के बीच इस आयोजन की निरंतरता अनुकरणीय है। अपने धर्म के प्रति बच्चों में बढ़ता लगाव समाज को प्रोत्साहित व उत्साहित करने वाला है। इस विशेष अवसर पर 2 अप्रैल को भजन सम्राट दिनेश सिंह, सोनू भाटिया, मास्टर अश्वनी, तारिणी कंवर की टीम द्वारा जागरण की प्रस्तुति दी जाएगी। नगरजनों को आमंत्रित किया गया है। संयोजक सत्या जायसवाल ने इस अनवरत धार्मिक आयोजन में प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग देने वाले सभी धर्म अनुरागियों के प्रति कृतज्ञता व आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि यह श्रृंखला टूटनी नहीं चाहिए। इसे और भी भव्यता प्रदान करने के लिए धर्मप्राण लोगों को सामने आने की जरूरत है।

Spread the word