October 6, 2024

ट्रांसफॉर्मर के अभाव में इस गर्मी में नए सब स्टेशनों को शुरू होने की उम्मीद कम

कोरबा। विद्युत वितरण विभाग के दावे की पोल खुल गई है। गर्मी से पहले पांच एमबीए का चार नए सब स्टेशन को शुरू करने की योजना थी, लेकिन अब यह फेल होते दिख रही है। तीन नए सब स्टेशन का ढांचा का काम पूरा हो गया है, लेकिन विभाग के पास ट्रांसफॉर्मर के अभाव में इस गर्मी में नए सब स्टेशनों को शुरू होने की उम्मीद कम लग रही है। ऐसे में गर्मी के चरम पर पहुंचते ही इस बार भी उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ने की संभावना है।
शहरी क्षेत्र के तुलसी नगर, पाड़ीमार और दर्री जोन कार्यालय क्षेत्र अंतर्गत लगभग 95 हजार से अधिक उपभोक्ता हैैं। दिन-ब-दिन नए कनेक्शन के साथ बिजली की मांग बढ़ी, लेकिन इसके व्यवस्थित रूप से आपूर्ति के लिए विद्युत सब स्टेशन तैयारी पर ध्यान नहीं दिया गया। लंबे समय बाद पिछले साल तीनों जोन कार्यलय में पांच-पांच एमबीए (5000 केवी) के चार नए सब स्टेशन को स्वीकृति मिली। उपभोक्ताओं को उम्मीद थी कि इस गर्मी में पहले की अपेक्षा बिजली आपूर्ति को लेकर दिक्कतें नहीं आएगी। विभाग ने भी अप्रैल के पहले चारों सब स्टेशन के काम को पूरा करने की योजना बनाई थी। दादरखुर्द नया सब स्टेशन को 30 फरवरी को उद्घाटन किया गया। इसी के साथ पाड़ीमार क्षेत्र के दादरखुर्द, खरमोरा, ढेलवाडीह सहित आसपास के क्षेत्र को इस सब स्टेशन से जोड़ा गया। तीन नए सब स्टेशन को चालू करने के लिए मिनीमाता कन्या महाविद्यालय के पीछे, पावर हाउस रोड और जमनीपाली को चिन्हांकित कर काम शुरू किया गया था। इन सब स्टेशनों में सब स्टेशन का निर्माण पूरा हो गया है, लेकिन विभाग को ट्रांसफॉर्मर की दरकार है। विभाग को मुख्यालय से ट्रांसफॉर्मर ही नहीं मिल पाई है। इसका असर विद्युत आपूर्ति पर पड़ने की आशंका है।
जिले में सूर्य की तपिस बढ़ने के साथ शहर की हवा लोगों को झुलसाने लगी है। तेज गर्मी पड़ रही है। घर व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में पंखा, कूलर, एसी (वातानुकूलित मशीन), फ्रीज सहित अन्य शुरू हो गए हैं। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग ठंडक स्थान ढूंढ़ रहे हैं। इस कारण बिजली की मांग में तेजी से इजाफा हो रहा है। अभी अप्रैल माह शुरू हुआ है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में हीट वेव चलने की संभावना जताई है। ऐसे में बिजली की मांग और बढ़ सकती है। इसका दबाव संबंधित क्षेत्र के ट्रांसफॉर्मर और विद्युत प्रवाहित तार पर पड़ेगा। इससे ट्रांसफॉर्मर व लाइन पर खराबी से बिजली आपूर्ति बाधित होने की संभावना बढ़ गई है।
शहरी क्षेत्र में बिजली कनेक्शन लेेने वाले उपभोक्ता की संख्या सबसे अधिक पाड़ीमार जोन कार्यालय क्षेत्र में लगभग 29 हजार से अधिक है। हालांकि खरमोरा सब स्टेशन के शुरू होने से इस क्षेत्र के उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत की उम्मीद है, लेकिन तुलसी नगर और दर्री जोन कार्यालय क्षेत्र में क्रमश: 23 व 21 हजार से अधिक उपभोक्ताओं ने कनेक्शन लिया है। इसके अलावा उपभोक्ताओं की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। इससे विद्युत वितरण विभाग पर दबाव बढ़ रहा है। गर्मी शुरू होते ही जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की बिजली आपूर्ति व्यवस्था चरमराने लगी है।

Spread the word