September 19, 2024

रेल सुविधाओं के लिए केंद्रीय मंत्री से मिलीं सांसद, कोरबा-गेवरारोड तक पूर्व की तरह यात्री ट्रेन चलाने की मांग

कोरबा। सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर कोरबा जिला सहित संसदीय क्षेत्र में यात्री सुविधाओं के संबंध में मांग पत्र सौंपा है।
सांसद ने रेल मंत्री को अवगत कराया कि करीब साल भर से कोरबा-गेवरारोड के बीच यात्री ट्रेनों को अस्थायी रूप से रद्द कर दिया गया है। कोरबा-कुसमुंडा और गेवरारोड के बीच की सड़क अत्यंत ही जर्जर है जिससे कुसमुंडा, गेवरा की ओर जाने वाले यात्रियों को अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसलिए तत्काल प्रभाव से कुछ यात्री ट्रेनों को गेवरारोड तक पूर्व की तरह चलाया जाए। सांसद ने रेल मंत्री से मांग की है कि कोरबा रेलवे स्टेशन, चांपा, सक्ती व नैला रेल्वे स्टेशन में बिस्तरयुक्त प्रतीक्षालय का निर्माण व कोरबा, चांपा, सक्ती में विकलांगों, वृद्धजनों, महिलाओं व अन्य को एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म में जाने हेतु रैम्प का निर्माण किया जाना चाहिए। सारागांव रेलवे स्टेशन का जीर्णोद्धार कर सर्वसुविधायुक्त बनाया जाये, सक्ती में फुट ओवरब्रिज में एस्कलेटर की आवश्यकता एवं उच्च स्तरीय वेटिंग हॉल निर्माण, शेड निर्माण, यूरिनल, पेयजल एवं अन्य यात्री सुविधा का विस्तार किया जाए। सांसद ने रेल मंत्री से कहा कि औद्योगिक नगरी कोरबा को जोड़ने वाले चांपा रेलवे स्टेशन में गीतांजली एक्सप्रेस, बीकानेर-पुरी एक्सप्रेस का ठहराव दिया जाये। सक्ती में नगरवासियों की बहुप्रतीक्षित मांग गोंडवाना एक्सप्रेस का स्टॉपेज सुनिश्चित किया जाए।
0 रद्द की गई यात्री ट्रेनों को नियमित चलाने की मांग
रेल संघर्ष समिति कोरबा के द्वारा सांसद को ज्ञापन सौंपकर यात्री सुविधाओं के संबंध में मांग की गई है जिस पर सांसद ने समस्याओं से रेल मंत्री को बताया है कि त्योहारों, छुट्टियों, शादी-ब्याह के अवसरों में रेलवे बिना बताए, बिना कारण के यात्री ट्रेनों को रद्द कर देती है। महिने पहले यात्रा की योजना बनाकर रिजर्वेशन कराने वाले यात्री रेलवे की इस मनमानी से परेशान हैं। छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली सैंकड़ों यात्री ट्रेनों को कई बार महिनों तक के लिए रद्द किया गया है। इसका कारण मेंटेनेंस बताया जाता है जबकि उन्हीं ट्रैकों पर यात्री ट्रेनों से 50 गुना अधिक क्षमता वाली मालवाहन ट्रेनें चलाई जाती है। कोरबा से कई यात्री ट्रेनों को बंद कर दिए जाने के कारण समस्याएं हो रही है, जिन्हें पुन: प्रारंभ करना चाहिए।
0 5 दिन पूर्व सूचना देने रेल मंत्री ने किया आश्वस्त
सांसद द्वारा ट्रेनों को बिना सूचना बार-बार रद्द किए जाने के संबंध में अवगत कराने पर केंद्रीय रेल मंत्री ने आश्वस्त किया है कि भविष्य में ट्रेनों के रद्द करने पर 5 दिन पूर्व इस संबंध में सूचना आम लोगों को जारी किए जाने की व्यवस्था की जाएगी। यात्री सुविधाओं व ट्रेनों के मामले में भी रेल मंत्री ने उचित कार्रवाई का आश्वासन सांसद को दिया है।

Spread the word