September 19, 2024

उत्साह और देशभक्ति के साथ एनटीपीसी ने मनाया स्वतंत्रता दिवस

0 व्यवसाय इकाई प्रमुख राजीव खन्ना ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज, बच्चों ने दी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति, उत्कृष्टता प्राप्त कर्मचारियों को किया गया पुरस्कृत


कोरबा। एनटीपीसी कोरबा ने 78वें स्वतंत्रता दिवस को अत्यधिक उत्साह और देशभक्ति के साथ मनाया। इस वर्ष की उत्सव की थीम विकसित भारत थी, जो भारत की प्रगति पर विचार करते हुए 2047 तक के भविष्य की वृद्धि की कल्पना करती है।

स्वतंत्रता दिवस की शुरुआत मुख्य अतिथि राजीव खन्ना व्यवसाय इकाई प्रमुख (एनटीपीसी कोरबा) के स्वागत से हुई। शशी शेखर एचआर प्रमुख द्वारा उन्हें पगड़ी और बैज से सम्मानित किया गया। राजीव कुलहरी कमांडेंट सीआईएसएफ केएसटीपी ने उन्हें त्रीकलर अंगवस्त्रम से स्वागत किया। रोली खन्ना मैत्री महिला समिति की अध्यक्ष को भी पुष्पगु‘छ, बैज और त्रीकलर अंगवस्त्रम से सम्मानित किया गया।


राजीव खन्ना ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया, जिसके बाद सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान गाया गया। मुख्य अतिथि और सीआईएसएफ के कर्मियों ने ध्वज को सलामी दी और इसके बाद मुख्य अतिथि ने परेड ग्राउंड का निरीक्षण किया।

अपने संबोधन में राजीव खन्ना ने देश के वीर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की, उनके बलिदानों और स्वतंत्रता की अमर भावना को याद किया। उन्होंने यह भी उजागर किया कि एनटीपीसी कोरबा के स्टेज-1 यूनिट 1, 2, और 3 ने जुलाई 2024 में अपनी वाणिजियक संचालन की 40वीं वर्षगांठ मनाई।

1983 से एनटीपीसी कोरबा केवल ऊर्जा उत्पादन ही नहीं, बल्कि आसपास के समुदायों के सामाजिक-आर्थिक विकास पर भी ध्यान केंद्रित करता रहा है। प्लांट ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 89.84 फीसदी का सबसे उ‘चतम पीएलएफ प्राप्त किया, जो एनटीपीसी स्टेशनों में चौथे वर्ष के लिए नंबर 1 रहा। एनटीपीसी कोरबा को सीईई थर्ड नेशनल एनर्जी एफिशियंसी अवार्ड 2023 में पब्लिक सेक्टर कैटगरी में बेस्ट पीएलएफ अवार्ड भी मिला है।


खन्ना ने परियोजना की पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता को भी रेखांकित किया, जिसमें नियमित रूप से पौधारोपण गतिविधियां शामिल हैं। सीएसआर पहलों के तहत एनटीपीसी कोरबा ने प्रभावित और आसपास के गांवों में 26 जनवरी और 15 अगस्त को ब‘चों को मिठाइयां वितरित की हैं। इसके अतिरिक्त पाली महोत्सव 2024 के दौरान आदिवासी कला, हस्तशिल्प और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए 20 हजार रुपये प्रदान किए गए। महिलाओं के लिए पेंटकोट सिलाई और प्रभावित गांवों के युवाओं के लिए सीएनजी लेथ मशीन ऑपरेशन में प्रशिक्षण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किए गए हैं। एनटीपीसी सीएसआर कोरबा ने प्रेरणा स्वयं सहायता समूह को 10 सिलाई मशीनें वितरित कीं और सिपेट के माध्यम से 50 फीसदी राख और 50 फीसदी प्लास्टिक कचरे से फूल के बर्तन बनाने का पायलट प्रोजेक्ट आयोजित किया। फुटबॉल प्रतियोगिताओं के आयोजन और सब-जूनियर, जूनियर और सीनियर महिला टीमों के चयन के लिए वित्तीय समर्थन प्रदान किया गया। विशेष रूप से किरण पिस्दा जिन्होंने इन प्रशिक्षण शिविरों में प्रशिक्षण प्राप्त किया, राष्ट्रीय महिला फुटबॉल टीम के लिए चयनित हुईं और छत्तीसगढ़ की पहली महिला फुटबॉल खिलाड़ी बनीं जिन्होंने एक यूरोपीय क्लब के साथ अनुबंध किया। राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी हर्षित ठाकुर को भी प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की गई है, जिन्होंने चीन के चांगचुन विश्वविद्यालय और एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।


संबोधन के बाद राजीव खन्ना, सभी महाप्रबंधक, अन्य विशिष्ट अतिथियों और रोली खन्ना के साथ मैत्री महिला समिति के वरिष्ठ सदस्यों ने आकाश में गुब्बारे छोड़े, जो खुशी और उत्सव का प्रतीक था। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त कर्मचारियों को मेरीटोरियस पुरस्कार और अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में दिल्ली पब्लिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, सरस्वती शिशु मंदिर, सरकारी उच्च विद्यालय, बाल भवन और टाइनी कॉटेज के छात्रों द्वारा देशभक्ति से प्रेरित समूह नृत्य और गाने प्रस्तुत किए गए। इसके अतिरिक्त, एनटीपीसी कोरबा अस्पताल में सभी मरीजों को फल वितरित किए गए। विकास भवन में महाप्रबंधक (ऑपरेशंस और मेंटेनेंस) अर्नब मित्रा ने ध्वज फहराया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर ध्वज फहराने की समारोह भी आयोजित की गई।


उत्सव का समापन सेलेबे्रटिंग छत्तीसगढ़ : द राइज बॉल ऑफ इंडिया पर एक भव्य टूर के साथ हुआ।

Spread the word