October 3, 2024

शहरी परियोजना के आंगनवाड़ी केंद्रों में जागरूकता के साथ मनाया वजन तिहार

0 पोषण का स्तर जानने माता-पिता भी रहे उत्सुक, कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित

कोरबा। एकीकृत बाल विकास परियोजना कोरबा (शहरी) जिला कोरबा अंतर्गत संचालित 240 आंगनबाड़ी केन्द्रों में 0 से 6 वर्ष के सभी बच्चों के वजन एवं उँचाई / लंबाई की वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में 12 से 23 सितम्बर तक “वजन त्यौहार” मनाया गया। परियोजना कोरबा (शहरी) के समस्त 10 सेक्टरों में पर्यवेक्षक क्षेत्र के अंतर्गत समस्त 0 से 6 वर्ष के बच्चों का वजन व उँचाई लेकर पालकों को बच्चों के पोषण स्तर के विषय में बताया गया, साथ ही पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए पोषण संबंधी जानकारी भी दी गई।

23 सितम्बर को अभियान का समापन हुआ। कोरबा (शहरी) के 10 सेक्टर के अन्तर्गत पोषण माह के दौरान विद्यालयों में चित्रकला प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, पोषण पर क्विज प्रतियोगिता,पोषण मेहंदी, हाथ धुलाई सिखाओ,सायकल रैली आयोजित कराई गई। विद्यालयों के बच्चों ने उत्साहपूर्वक प्रतियोगिताओं में भाग लिया व शिक्षकों ने भी पूर्ण सहयोग किया। बच्चों की चित्रकारी व उनकी पोषण पर समझ देखकर मन प्रफुल्लित हुआ।

पूरे अभियान के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी रेणु प्रकाश के मार्गदर्शन व शहरी परियोजना अधिकारी बजरंग साण्डे के निर्देशन में पर्यवेक्षकों द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों में पहुँचकर वजन त्यौहार व गतिविधियों का जायजा भी लिया गया। माताओं और अभिभावकों में उत्साह देखा गया और अपने बच्चों के पोषण का स्तर जानने उत्सुक रहे। शहरी परियोजना क्षेत्र के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में कार्यकर्ता व सहायिकाओं द्वारा विविध कार्यक्रम किये गए।

Spread the word