September 21, 2024

रिश्वत पर ब्रेक लगाने SDM ने अपने कार्यालय में लगाया CCTV कैमरा..लिखवाया कई जगहों पर ACB का नंबर, अधिकारी कर्मचारियों में हड़कंप

जशपुर । रिश्वतखोरी हमारे देश को दीमक की तरह चाट रहा है. इससे आम लोगों के साथ-साथ गरीबों को भी परेशानियों का करना पड़ रहा है. इसे लेकर एक IAS अधिकारी ने भ्रष्ट्राचार रोकने की अनूठी पहल शुरू की है. बगीचा विकासखंड के एसडीएम रोहित व्यास ने रिश्वत पर ब्रेक लगाने के लिए अपने कार्यालय में CCTV कैमरा लगवा दिया है. साथ ही एंटी करप्शन ब्यूरो और खुद का नंबर भी दीवारों पर लिखवाया है. SDM के इस कार्य की हर ओर प्रसंसा हो रही. वहीं जिले के कलेक्टर ने भी SDM को इस पहल की सराहना के साथ अन्य तहसीलों में लागू करने की बात कही है. बगीचा विकासखंड के एसडीएम कार्यालय परिसर में SDM दफ्तर, तहसीलदार कार्यालय, नायब तहसीलदार कार्यालय और लोक सेवा केंद्र संचालित है. इसे लेकर बगीचा एसडीएम रोहित व्यास को हाल ही में अपने कार्यालय समेत कई जगहों पर रिश्वत मांगें जाने की शिकायत मिली थी. जिस पर आईएएस रोहित व्यास ने रिश्वतखोरी रोकने के लिए नया कदम उठाया है.

कार्यालय में रिश्वत मांगने पर होगी कार्रवाई

आईएएस अधिकारी ने पूरे परिसर और सभी कार्यालयों को सीसीटीवी कैमरे से लैस करवा दिया है. साथ ही कार्यालयों की दीवारों पर जगह-जगह एक संदेश लिखवाया है, जिसमें लिखा गया है कि कार्यालय में रिश्वत मांगने पर एंटी करप्शन ब्यूरो को शिकायत करें. आईएएस रोहित व्यास ने अपना और एंटी करप्शन ब्यूरो का नम्बर भी इस संदेश के नीचे लिखवाया है।

भ्रष्टाचार रोकने के लिए ACB का नंबर किया सार्वजनिक

CCTV कैमरा लगने के बाद अब इस कार्यालय में रिश्वत के मामले कम होते नजर आ रहे हैं, तो वहीं एंटी करप्शन ब्यूरो का नम्बर सार्वजनिक करने से अधिकारी और कर्मचारियों में हड़कंप है. साथ ही जिले के कलेक्टर महादेव कावरे ने इस पहल की सराहना की है. इसे पूरे जिले में लागू करने की बात कही है. उन्होंने कहा की निश्चित ही इस पहल से रिश्वत और भ्रष्टाचार जैसे मामलों पर अंकुश लगाया जा सकेगा. साथ ही शासकीय कार्यालयों में फैले भ्रष्ट्राचार को रोका जा सकेगा. बहरहाल अब देखना होगा की युवा अधिकारी की इस पहल का कितना असर हो पाता है.

Spread the word