October 2, 2024

रायपुर में जनवरी से कार चालक के लिए सीट बेल्ट व दोपहिया चालक के लिए हेलमेट अनिवार्य होगा: जैन

रायपुर 27 दिसम्बर। राजधानी में जनवरी से कार चालक के लिए सीट बेल्ट और दोपहिया चालक के लिए हेलमेट अनिवार्य होगा। इसकी शुरुआत सरकारी गाड़ियों के ड्राइवर से होगी। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने शनिवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। इसमें सभी विभागों की जिम्मेदारियां तय की गईं। इस बैठक के तत्काल बाद पुलिस अधिकारियों ने मंत्रालय की पार्किंग में सभी ड्राइवरों को इस फैसले की जानकारी ली। दस दिन बाद बाकी लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद राजधानी में कार्रवाई शुरू होगी, फिर पूरे प्रदेशभर में कार्रवाई की जाएगी।

राज्य सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान जब सीएस जैन के सामने दुर्घटनाओं की जानकारी रखी गई तो बिना हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं लगाने की वजह से हुए हादसों की संख्या देखकर वे चौंक गए। उन्होंने इसके लिए पूरी गंभीरता से प्रदेशभर में अभियान चलाने के लिए कहा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसकी शुरुआत पहले खुद से ही होनी चाहिए।

यही वजह है कि उन्होंने लीड एजेंसी के अध्यक्ष संजय शर्मा और डीएसपी सतीश ठाकुर को निर्देश दिए कि वे मंत्रालय के ड्राइवरों को अभियान के बारे में बताएं। अधिकारियों ने समझाया कि बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाने पर ड्राइवर को ही जुर्माना देना पड़ेगा। सामने बैठने वाले गनमैन को भी सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा।

सभी विभागों की जिम्मेदारियां तय : इस दौरान सी एस जैन ने सभी विभागों के लिए जिम्मेदारियां तय की हैं। पीडब्ल्यूडी विभाग ब्लैक स्पॉट में सुधार करेगा। परिवहन विभाग ओवरलोड पर कार्रवाई करेगा।स्वास्थ्य विभाग को ट्रामा सेंटर की व्यवस्था ठीक करेंगे। शिक्षा विभाग बच्चों में जागरूकता लाएंगे। पुलिस विभाग को कार्रवाई और जुर्माना करने के निर्देश दिए गए हैं। नगरीय प्रशासन विभाग को सड़क में ट्रैफिक के लिए दिक्कत पैदा करने वाले साइन बोर्ड और होर्डिंग को हटाने कहा गया है।

Spread the word