July 4, 2024

Pooja Chavan Death Case: चौतरफा घिरने के बाद मंत्री संजय राठोड ने दिया इस्तीफा, पत्नी के साथ पहुंचे CM उद्धव ठाकरे के घर

पूजा चव्हाण मृत्यु प्रकरण में बढ़ते दबाव के बाद वन मंत्री संजय राठोड ने इस्तीफा दे दिया. राठोड ने CM से मामले में जांच खत्म होने के बाद ही इस्तीफा स्वीकार करने की विनती की.

मुंबई. टिकटॉक स्टार पूजा चव्हाण मृत्यु प्रकरण में बढ़ते दबाव के बाद शिवसेना नेता और वन मंत्री संजय राठोड ने आखिर इस्तीफा दे दिया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के वर्षा बंगले में जाकर संजय राठोड ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और कैबिनेट मंत्रिपद से अपना इस्तीफा उन्हें सौंप दिया.

दक्षिण मुंबई के चर्चगेट में स्थित अपने निवास स्थान छेड़ा सदन से संजय राठोड दोपहर ढाई बजे के करीब मुख्यमंत्री से मिलने के लिए निकले. संजय राठोड के साथ उनकी पत्नी शीतल और साले सचिन नाईक भी साथ थे. ढाई बजे से ही वर्षा बंगले की तरफ सबकी नजरें टिकी हुई थीं. दोपहर ढाई बजे अपने आवास से निकल कर संजय राठोड मुख्यमंत्री निवास पर पहुंचे.

वर्षा बंगले में क्या हुआ ?

वहां पहुंच कर उन्होंने सीएम से पूजा चव्हाण मृत्यु प्रकरण की जांच खत्म होने के बाद ही इस्तीफा स्वीकार करने की विनती की. इसके बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और मंत्री एकनाथ शिंदे के बीच कोने में जाकर कुछ बातें हुईं. सूत्रों के हवाले से जो जानकारी बाहर आई उसके मुताबिक एकनाथ शिंदे संजय राठोड से इस्तीफा लेने के पक्ष में नहीं थे. इससे पहले संजय राठोड ने वाशिम स्थित पोहरा देवी के महंत से चर्चा कर लेने की विनती की. लेकिन उद्धव ठाकरे इस्तीफा लेने का मन बना चुके थे और वे टस से मस नहीं हुए. वो बस यही दोहराते रहे कि मुझे फैसला लेना पड़ेगा.

पत्नी के साथ मुख्यमंत्री आवास जाने का कारण क्या ?

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में शाम 5.30 बजे सह्याद्री गेस्ट हाऊस में कैबिनेट की बैठक होने वाली है. इस बैठक से पहले संजय राठोड ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है. संजय राठोड द्वारा अपनी पत्नी को साथ ले जाने के कारणों पर चर्चा शुरू थी. ऐसा कहा जा रहा है कि शायद संजय राठोड अपनी पत्नी के माध्यम से मुख्यमंत्री को यह विश्वास दिलाना चाह रहे थे कि पूजा चव्हाण की मौत के मामले में वे निर्दोष हैं. राठोड के इस्तीफे के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि वे विधायक पद से भी इस्तीफा दे सकते हैं. और एक बार फिर जनता के सामने जाकर अपनी विश्वसनीयता और शक्ति स्थापित करने की कोशिश करेंगे. और दोबारा जीत कर फिर मंत्रिमंडल में अपना स्थान पा सकते हैं.

क्या संजय राठोड का करियर खत्म ?

अब सवाल उठ रहा है कि अगर संजय राठोड अपने विधायक पद को छोड़ देते हैं तो उन्हें शिवसेना की तरफ से दोबारा टिकट मिलेगा या नहीं. फिलहाल ये मुश्किल माना जा रहा है. और इसका चारों ओर से विरोध होगा. क्योंकि टिकटॉक स्टार पूजा चव्हाण की मौत के प्रकरण ने शिवसेना की छवि को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. शिवसेना अपनी छवि को और खराब करने का रिस्क लेगी इसकी संभावना कुछ एक सालों तक तो कम ही लग रही है.

कौन बनेगा नया वन मंत्री ?

वन मंत्री पद से संजय राठोड के इस्तीफा देने के बाद राज्य में यह चर्चा शुरू हो गई है कि वन मंत्री का पद किसे दिया जाएगा. फिलहाल तो यह विभाग मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ही संभालेंगे. आम तौर पर शिवसेना में लॉबिइंग को तरजीह नहीं दी जाती है. लेकिन फिर जो नाम चर्चा में हैं उनमें विदर्भ क्षेत्र से संजय रायमुलकर और गोपीकिशन बाजोरिया का नाम उभर कर सामने आ रहा है. इसके अलावा मुंबई या ठाणे के किसी विधायक को यह पद मिलने की संभावना भी जताई जा रही है.

क्या है पूरा मामला ?

महाराष्ट्र के बीड जिले में रहने वाली टिकटॉक स्टार पूजा चव्हाण ने पूणे में पिछले दिनों आत्महत्या कर ली. इस मृत्यु प्रकरण में शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के वन मंत्री संजय राठोड़ का नाम सामने आया है. आरोप है कि पूजा चव्हाण की आत्महत्या के पीछे मंत्री के साथ प्रेम प्रसंग का कथित एंगल है. इस आत्महत्या प्रकरण को लेकर ग्यारह क्लिप्स वायरल हुए. उन क्लिप्स के बारे में भाजपा नेता चित्रा वाघ ने शिवसेना नेता और वन मंत्री संजय राठोड़ की आवाज होने की बात कहते हुए उन पर तुरंत कार्रवाई की मांग की थी.

विधानसभा सत्र हंगामेदार रहने की संभावना

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने यह भी चेतावनी दी थी कि अगर संजय राठोड का इस्तीफा नहीं लिया गया तो अधिवेशन नहीं चलने दिया जाएगा. महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है, जिसके हंगामेदार रहने की पूरी संभावना है. चौतरफा बढ़ते हुए दबाव को देखते हुए संजय राठोड को मंत्रिपद से इस्तीफा देना पड़ा है.

Spread the word